Thursday, December 8, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओICICI Bank ने 10 दिन में दूसरी बार बढ़ाया ब्याज, अब 1-2...

ICICI Bank ने 10 दिन में दूसरी बार बढ़ाया ब्याज, अब 1-2 वर्ष तक के Fixed Deposits पर भी मिलेगा ज्‍यादा मुनाफा


नई दिल्लीः सरकारी और निजी क्षेत्र के तमाम बैंकों की ओर से करीब एक पखवाड़े से फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits – FDs) पर ब्याज दरें बढ़ाने का सिलसिला जारी है. इसी कड़ी में निजी क्षेत्र के कर्जदाता आईसीआईसीआई बैंक (ICICI BANK) ने 1 से 2 वर्ष तक की अवधि वाले 2 करोड़ से 5 करोड़ रुपये तक के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स पर ब्याज दरें बढ़ाने (Interest Rate Hike) की घोषणा की है. यह बढ़ोतरी 5-10 बेसिस प्वाइंट तक की गई हैं. नई दरें आज यानी 22 मार्च 2022 से प्रभावी हो गई हैं.

10 बेसिस प्वाइंट तक बढ़ाई ब्याज दर
आईसीआईसीआई बैंक ने 13 मार्च को भी एफडी की ब्याज दरों में बदलाव किया था. उस समय जिन सावधि जमा के ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया गया था, उनमें अब बदलाव किया गया है. अब 1 वर्ष से 389 दिन और 390 दिन से 15 महीने तक के एफडी पर 4.15 प्रतिशत की दर से बैंक ब्याज ऑफर कर रहा है. पहले यह 4.05 प्रतिशत था. सामान्य नागरिकों और सीनियर सिटीजन दोनों के लिए एक ही ब्याज दर की घोषणा बैंक ने की है. इसी तरह 15 महीने से ज्यादा और 18 महीने से कम अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर को 4.1 प्रतिशत से बढ़ाकर 4.2 प्रतिशत कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- Bank Holidays in April: अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले जरूर देखें छुट्टियों की लिस्ट  

10 दिन पहले भी हुआ था बदलाव
18 महीने से ज्यादा और 2 वर्ष से कम के एफडी पर ब्याज दर में 5 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की गई है. अब ग्राहकों को इस अवधि के एफडी पर 4.25 प्रतिशत की जगह 4.3 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. बाकी की अवधि के एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा बैंक ने 13 मार्च 2022 को कर दी थी. 3 साल 1 दिन से लेकर 5 साल और 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक के फिक्स्ड डिपॉजिट पर आईसीआईसीआई बैंक 4.6 प्रतिशत ब्याज ऑफर कर रहा है.

ये भी पढ़ें- कम ब्याज दर और चुटकियों में मिलेगा लोन, Zaggle और CASHe ने मिलाया हाथ

कई और बैंकों ने बढ़ाया एफडी पर ब्याज
इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) सहित निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), एक्सिस बैंक (AXIS Bank) और इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बदलाव किया था. इन बैंकों ने 2 करोड़ रुपये से ज्यादा के एफडी पर ब्याज दरों को 20 से 40 बेसिस प्वाइंट तक बढ़ाया है. एचडीएफसी बैंक 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की एफडी पर सामान्य नागरिकों को 4.60 प्रतिशत और सीनियर सिटीजन को 5.35 प्रतिशत ब्याज दे रहा है.

Tags: Bank FD, FD Rates, Fixed deposits, ICICI bank



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments