Thursday, December 8, 2022
The Funtoosh
HomeDefence Stocks से मुनाफा कमाने का मौका! HDFC लॉन्च करने वाली है...
Array

Defence Stocks से मुनाफा कमाने का मौका! HDFC लॉन्च करने वाली है देश का पहला Defence Fund, चेक करें डिटेल्‍स


नई दिल्ली. डिफेंस सेक्टर (Defence Sector) के लिहाज से केंद्र सरकार का जोर मेक इन इंडिया (Make in India) और आत्मनिर्भर भारत पर ज्यादा है. इसका सबसे ज्यादा घरेलू डिफेंस कंपनियों को मिलने वाला है. सरकार ने हाल में इस क्षेत्र के लिए कई ऐसी घोषणाएं की हैं, जिससे स्टॉक मार्केट में लिस्ट कंपनियों (Listed Defence Companies) के शेयरों में भारी तेजी देखने को मिली है.

सरकार के प्रयासों और शेयरों में तेजी को देखते हुए म्यूचुअल फंड कंपनियां (Mutual Fund Companies) अब ऐसा फंड ला रही हैं, जिसके जरिये सिर्फ डिफेंस सेक्टर के स्टॉक (Defence Stocks) में निवेश कर सकेंगे. देश की तीसरी सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेंट कंपनी एचडीएफसी म्यूचुअल फंड (HDFC Mutual Fund) ने देश का पहला डिफेंस फंड (India’s First Defence Fund) लॉन्च करने के लिए के लिए आवेदन किया है.

ये भी पढ़ें- इन शहरों में ₹1000 से भी महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, कहीं इसमें आपके शहर का नाम तो नहीं

सेबी की मंजूरी का इंतजार
एचडीएफसी म्यूचुअल फंड का यह डिफेंस फंड म्यूचुअल फंड इंडस्‍ट्री में अपनी तरह का पहला फंड होगा. कंपनी ने एचडीएफसी डिफेंस फंड (HDFC Defence Fund) के लिए सेबी के पास स्कीम इन्फॉर्मेशन डॉक्यूमेंट (SID) दाखिल किया है. यह एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम है. यह डिफेंस और इससे जुड़े क्षेत्र की कंपनियों में निवेश करेगी. बाजार नियामक की मंजूरी के बाद यह फंड लॉन्च होगा.

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए गुड न्यूज! सरकार ने बढ़ाए जूट के दाम, एमएसपी में 250 रुपये का इजाफा

मार्केट कैप वाली कंपनियों में होगा निवेश
यह स्कीम मार्केट कैप वाली कंपनियों में इन्वेस्ट करेगी. उन कंपनियों की पहचान के लिए बॉटम-अप अप्रोच का इस्तेमाल किया जाएगा. इस स्कीम के तहत डाइवर्सिफिकेशन के लिए कुल एसेट का 20 फीसदी तक डिफेंस और इससे जुड़े क्षेत्र की कंपनियों के अलावा अन्य कंपनियों में भी निवेश कर सकते हैं. फंड को हाल ही में पेश किए गए निफ्टी इंडिया डिफेंस इंडेक्स टीआरआई (टोटल रिटर्न इंडेक्स) संग बेंचमार्क किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Job Alert! तीन महीने तक आने वाली हैं बंपर नौकरियां, जानें कितना मिल सकता है Salary Hike

इंडेक्स में ये कंपनियां शामिल
वेटेज के आधार पर इंडेक्स में सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, बीईएमएल, एमटीएआर टेक्नोलॉजीज, एस्ट्रा माइक्रोवेव प्रोडक्ट्स, भारत डायनेमिक्स, कोचीन शिपयार्ड, मझगांव डाक शिपबिल्डर्स और गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (Garden Reach Shipbuilders & Engineers) शामिल हैं. पोर्टफोलियो में इंडस्ट्रीयल मैन्युफैक्चरिंग की 79 फीसदी और केमिकल सेक्टर की 21 फीसदी होगी.

अभिषेक पोद्दार के जिम्मे प्रबंधन
अभिषेक पोद्दार की ओर से फंड का मुख्य रूप से प्रबंधन किया जाएगा. न्यू फंड ऑफर (NFO) अवधि के साथ रेग्युलर ऑफर अवधि के दौरान न्यूनतम 5000 रुपये का निवेश करना होगा. यह योजना एक सेक्टोरल फंड है. निफ्टी इंडिया डिफेंस इंडेक्स ने चार सालों में 25 फीसदी का रिटर्न दिया है.

Tags: HDFC, India Defence, Mutual fund, Stock market



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments