Thursday, December 8, 2022
The Funtoosh
Homeहेल्थGulkand Benefits: गर्मी में खाएंगे गुलकंद तो सेहत को मिलेंगे ये फायदे

Gulkand Benefits: गर्मी में खाएंगे गुलकंद तो सेहत को मिलेंगे ये फायदे


Gulkand Benefits: गर्मी के मौसम में गर्म हवाओं और तपती धूप से राहत पाने के लिए लोग कई चीजों का सेवन करते हैं. वहीं कुछ चीजें गर्मी (Summer) से बचाव के साथ-साथ शरीर को भी ठंडा रखने में मदद करती हैं. गुलकंद (Gulkand) भी इन्हीं में से एक है. गर्मी में गुलकंद का सेवन शरीर को ठंडा (Benefits) रखकर गर्मी के कहर से बचाने में काफी मददगार होता है. बता दें कि, गुलकंद असल में गुलाब की पत्तियों से बनता है. जो खाने में तो टेस्टी होता ही है. साथ ही इसका सेवन बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी कर सकते हैं. यही नहीं गुलकंद खाने के सेहत से जुड़े भी कई फायदे होते हैं. आइए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं गुलकंद खाने के कुछ अनोखे फायदों के बारे में, जिन्हें जानकर आप भी गुलकंद का स्वाद चखने से खुद को रोक नहीं पाएंगे.

दूर होंगी पेट की परेशानियां
गर्मी में कब्ज, गैस, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी कई समस्याएं देखने को मिलती हैं. साथ ही गर्मी के कारण भूख भी कम लगती है. ऐसे में गुलकंद का सेवन करके इन सभी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Paan Gulkand Sharbat Recipe: गर्मियों में पिएं पान गुलकंद का शरबत, बॉडी में बनी रहेगी ठंडक

मुंह के छाले होंगे छूमंतर
गर्मी में मुंह में छाले निकलना आम बात होती है. जिसकी एक बड़ी वजह पेट की गर्मी भी होती है. वहीं गुलकंद की तासीर ठंडी होती है. जो पेट की गर्मी शांत करने में मदद करती है. इसलिए गुलकंद खाकर आप मुंह के छालों और बदबू से भी निजात पा सकते हैं.

नहीं होगा पसीना
गर्मी में धूप और उमस के कारण पसीना काफी आता है. वहीं पसीने से आने वाली बदबू के चलते कई बार आपको शर्मिंदा भी होना पड़ता है. हालांकि गुलकंद शरीर के विषैले पदार्थों को निकाल कर पसीना कम करने में मदद करता है.

आंखों के लिए फायदेमंद
गुलकंद खाने से आंखें भी फ्रेश और हेल्दी रहती हैं. साथ ही गुलकंद आंखों को ठंडा रखकर जलन और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं को भी दूर करने में असरदार होता है.

बच्चों का हेल्थ सीक्रेट
गर्मी के मौसम में खासकर बच्चों को पेट से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलने लगती हैं. ऐसे में बच्चों को नियमित रूप से गुलकंद खिलाने से पेट की परेशानी दूर होती है. साथ ही नाक से खून निकलने पर गुलकंद खिलाना काफी कारगर होता है.

ये भी पढ़ें: सेहत और सौंदर्य के लिए फायदेमंद है गुलकंद, जानें इसे बनाने का तरीका

रोजमर्रा की परेशानियों को कहें गुडबॉय
गुलकंद का सेवन करने से गर्मी में रोजमर्रा की परेशानियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इससे आपको थकान, कमजोरी, शरीर में दर्द और तनाव से भी राहत मिलती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments