Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओEPF: ई-नॉमिनेशन नहीं किया तो घबराएं नहीं, पीएफ खाताधारक इस समय तक...

EPF: ई-नॉमिनेशन नहीं किया तो घबराएं नहीं, पीएफ खाताधारक इस समय तक कर सकते हैं ये काम


नई दिल्लीः वित्त वर्ष 2021-22 को खत्म होने में अब सिर्फ एक दिन बचे हैं. कई ऐसे फाइनेंशियल काम हैं जिसकी अंतिम तारीख 31 मार्च है. इसके अलावा नए वित्त वर्ष 2022-23 में कई फाइनेंशियल नियमों में बदलाव होने जा रहा है. नौकरीपेशा लोगों के लिए ईपीएफ (कर्मचारी भविष्य निधि) से जुड़े कामों को तय तारीख तक निपटाना जरूरी है. पीएफ खाताधारकों के लिए नॉमिनी बनाने और उनके ई-नॉमिनेशन को लेकर काफी भ्रमित खबरें पिछले कुछ दिनों से मीडिया में तैर रही हैं. आज हम आपका वो भ्रम दूर कर देंगे.

दरअसल, इस तरह की खबरें मीडिया में चल रही हैं कि अगर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के अंशधारकों ने 31 मार्च तक अपने पीएफ खाते के नॉमिनी (Nominee) का ई-नॉमिनेशन (e-nomination) नहीं किया तो पीएफ का पैसा अटक सकता है. ऐसे खाताधारकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. यह खबर पूरी तरह से सही नहीं है. इसमें आधी ही सच्चाई है. इस भ्रम को दूर करने के लिए ईपीएफओ ने अपनी वेबसाइट पर क्लेरीफिकेशन दिया है.

ईपीएफओ ने क्या कहा

मीडिया में चल रही भ्रमित खबरों की वजह से ईपीएफ खाताधारकों के लिए ईपीएफओ अपनी वेबसाइट पर एक मैसेज चला रहा है. इस मैसेज में लिखा है कि ईपीएफओ ने ई-नॉमिनेशन की कोई अंतिम तारीख तय नहीं की है. पीएफ के एडवांस क्लेम के लिए ई-नॉमिनेशन जरूरी नहीं है. यानी अगर आपने अपने नॉमिनी का ई-नॉमिनेशन नहीं किया है तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप कभी भी यह काम कर सकते हैं क्योंकि नॉमिनी बनाना अब अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें- कल तक कर लें ये काम, नहीं तो पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं का अटक जाएगा पैसा

तो फिर क्या है आधी सच्चाई

दरअसल, आधी सच्चाई यह है कि अगर आपने 31 मार्च तक ई-नॉमिनेशन नहीं किया तो 1 अप्रैल से पीएफ का मेंबर पासबुक ऑनलाइन नहीं देख पाएंगे. यानी इस तारीख के बाद ऑनलाइन पासबुक देखने के लिए सबसे पहले आपको ई-नॉमिनेशन करना होगा. ई-नॉमिनेशन होने के बाद ही ऑनलाइन पासबुक चेक कर पाएंगे. इसके अलावा अगर आप अपना पीएफ खाता बंद करवाना चाहते हैं तो इसके लिए भी ई-नॉमिनेशन जरूरी है.

ये भी पढ़ें- पैन और आधार कार्ड कल तक करा लें लिंक, वरना भरना पड़ सकता है इतना जुर्माना

पिछले दिनों ईपीएफओ ने एक ट्वीट कर सभी खाताधारकों से अपील की थी वे ई-नॉमिनेशन जरूर करें. इसी ट्वीट के बाद मीडिया में आधी सच्चाई वाली खबरें चलनी शुरू हो गई.

Tags: Employees’ Provident Fund (EPF), EPF Advance, Epf passbook, Epfo



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments