Thursday, February 9, 2023
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओIndian Economy के लिए राहत! फरवरी में 8 कोर इंडस्ट्रीज की ग्रोथ...

Indian Economy के लिए राहत! फरवरी में 8 कोर इंडस्ट्रीज की ग्रोथ रही 5.8%, किस सेक्टर ने की सबसे ज्यादा तरक्की


नई दिल्ली. देश की अर्थव्यवस्था कितनी तरक्की कर रही है, इसकी बानगी वहां इंडस्ट्रीज के फलने-फूलने से भी मिलती है. फरवरी 2022 की बात की जाए तो देश की 8 कोर इंडस्ट्रीज का प्रोडक्शन 5.8% बढ़ा है. कोयला, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद और सीमेंट क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन से फरवरी में आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन बढ़ा है. गुरुवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

जनवरी में 4 फीसदी बढ़ा था कोर इंडस्ट्रीज का प्रोडक्शन

वाणिज्य मंत्रालय (Commerce Ministry) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, फरवरी, 2021 में कोर इंडस्ट्रीज का प्रोडक्शन 3.3 फीसदी घटा था. इस साल फरवरी में कच्चे तेल और उर्वरक के प्रोडक्शन में गिरावट आई. जनवरी में कोर इंडस्ट्रीज का प्रोडक्शन 4 फीसदी बढ़ा था.

ये भी पढ़ें- दिल्ली के इस हॉस्पिटल ग्रुप में कर सकेंगे निवेश, आईपीओ के लिए SEBI के पास जमा किए दस्तावेज

कोर सेक्‍टर की वृद्धि 4 महीने के उच्‍चस्‍तर पर

चालू वित्त वर्ष के पहले 11 महीनों अप्रैल-फरवरी के दौरान 8 कोर इंडस्ट्रीज….कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली का प्रोडक्शन 11 फीसदी बढ़ा है. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में कोर इंडस्ट्रीज का प्रोडक्शन 8.1 फीसदी घटा था.

ICRA की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर (Aditi Nayar) ने कहा कि फरवरी 2022 में कोर सेक्टर की वृद्धि 5.8 फीसदी के चार महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई, जिसका नेतृत्व रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, स्टील और बिजली ने किया, जो हमारी 5 फीसदी की अपेक्षा से थोड़ा अधिक था.

ये भी पढ़ें– कर्ज में डूबी इस टेलीकॉम कंपनी में 4,500 करोड़ रुपए निवेश करेंगे प्रमोटर, बोर्ड ने दी मंज़ूरी, पढ़ें डिटेल्स

आर्थिक गतिविधियों में सुधार का संकेत

आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में कोयले का उत्पादन 6.6 फीसदी बढ़ा. प्राकृतिक गैस के उत्पादन में 12.5 फीसदी, रिफाइनरी उत्पादन में 8.8 फीसदी और सीमेंट में 5 फीसदी की वृद्धि हुई. जनवरी से फरवरी में कोर सेक्टर के ग्रोथ के आंकड़े में वृद्धि आर्थिक गतिविधियों में सुधार का संकेत है. यह देखते हुए कि आठ कोर इंडस्ट्रीज मिलकर इंडेक्स ऑफ इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन (IIP) के कुल भार का 40.3 फीसदी हिस्सा हैं.

फरवरी 2022 में आईआईपी वृद्धि बढ़ सकती है, जिसके लिए डाटा 12 अप्रैल को जारी किया जाएगा. इस महीने की शुरुआत में जारी किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि जनवरी में आईआईपी की वृद्धि दिसंबर 2021 में 10 महीने के निचले स्तर 0.7 प्रतिशत से बढ़कर 1.3 फीसदी हो गई.

Tags: Economic growth, Indian economy, Industries





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments