Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओCNG Price Hike: महंगाई का एक और झटका, दिल्ली में सीएनजी की...

CNG Price Hike: महंगाई का एक और झटका, दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 80 पैसे का इजाफा


नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी के बीच आम लोगों को एक और झटका लगा है. नए वित्त वर्ष 2022-23 के पहले दिन यानी 1 अप्रैल को दिल्ली में सीएनजी (CNG) के दाम बढ़ गए. दिल्ली में शुक्रवार को सीएनजी (CNG) की कीमत में 80 पैसे प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सीएनजी की कीमत 60.01 रुपये से बढ़ाकर 60.81 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है.

एक महीने में 4 रुपये तक बढ़े रेट
आईजीएल राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी और पाइप वाली रसोई गैस की खुदरा बिक्री करती है. पिछले एक महीने में सीएनजी की कीमतों में यह छठी वृद्धि है और इस दौरान कुल मिलाकर दरें लगभग चार रुपये प्रति किलो बढ़ गई हैं. वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतों में उछाल के कारण यह वृद्धि हुई है.


आईजीएल घरेलू फील्ड से प्राकृतिक गैस हासिल करती है और साथ ही आयातित एलएनजी भी खरीदती है. सरकार ने गुरुवार को स्थानीय फील्ड से उत्पादित गैस की कीमत 2.9 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 6.10 अमेरिकी डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दी थी.

आईजीएल की लागत बढ़ी
उद्योग सूत्रों ने कहा कि इससे आईजीएल की लागत बढ़ गई है, और कीमतों में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी. कंपनी ने हालांकि खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाली प्राकृतिक गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- महंगाई का बड़ा झटका! पांच महीने में 724 रुपये बढ़े कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, देखें किस महीने में कितना हुआ इजाफा

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के भाव 63.38 रुपये किलो होंगे जबकि गुरुग्राम यह 69.17 रुपये किलो पर उपलब्ध होगा. सीएनजी की कीमत विभिन्न शहरों में अलग-अलग है. इसका कारण वैट जैसे स्थानीय करों का प्रभाव है.

Tags: CNG, CNG price





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments