Wednesday, October 5, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओDA Hike: एरियर के लिए कर्मचारियों को करना होगा इंतजार, जानिए किस...

DA Hike: एरियर के लिए कर्मचारियों को करना होगा इंतजार, जानिए किस महीने मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन


नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार ने बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी करने को मंजूरी दी थी. डीए (DA) बढ़ने से देश के 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी और करीब 69 लाख पेंशनर्स को लाभ होगा. गुरुवार को गुरुवार को वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (Department of Expenditure) ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना में कहा गया है कि एक जनवरी 2022 से सेंट्रल इम्‍प्‍लाइज को मिलने वाले महंगाई भत्ते को 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी किया जाता है.

लेकिन, डीए एरियर (DA arrears) पाने के लिए कर्मचारियों को अभी इंतजार करना होगा. अगर कर्मचारी मार्च महीने में की सैलरी के साथ इसके भुगतान होने की आशा कर रहे हैं तो उन्‍हें निराशा ही होगी. गुरुवार को जारी अधिसूचना में साफ कर दिया गया है कि एरियर का भुगतान मार्च सैलरी के साथ नहीं किया जाएगा. गौरतलब है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के खजाने पर सालाना 9544.50 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

ये भी पढ़ें :  A hike: महंगाई भत्ता वृद्धि के बाद कितनी बढ़ेगी आपकी सेलरी, समझिए पूरा हिसाब-किताब

कब होगा एरियर का भुगतान

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि मार्च 2022 महीने के वेतन के भुगतान से पहले महंगाई भत्‍ते के एरियर का भुगतान कर्मचारियों को नहीं किया जाएगा. इसका मतलब यह है कि मार्च का वेतन देने के बाद ही केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी से मार्च के बीच का एरियर का भुगतान किया जाएगा. केंद्रीय कर्मचारियों को अप्रैल की सैलरी के साथ महंगाई भत्ते का पूरा भुगतान किया जाएगा. इसका मतलब यह है कि अप्रैल महीने की सैलरी के साथ ही कर्मचारियों को उनका पिछले 3 महीने का सारा डीए एरियर भी दिया जाएगा. केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से डीए में बढ़ोतरी करने तथा बकाया एरियर देने की मांग कर रहे थे.

ये भी पढ़ें :   अब बिना पैसे दिए कराएं रेलवे टिकट की बुकिंग, Paytm ने शुरू की नई सेवा, जानिए कैसे उठाएं इसका फायदा

3 फीसदी हुई है बढ़ोतरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में  1 जनवरी, 2022 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में 3 फीसदी की वृद्धि करने को मंजूरी दी गई थी. इससे पहले अक्टूबर 2021 में केंद्र सरकार ने डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी और इसे 28% से बढ़ाकर 31% फीसदी कर दिया था.

Tags: Central Government employees, DA hike



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments