Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओElectric Cars- दिल्‍ली-एनसीआर में बढ़ेंगी 3000 इलेक्ट्रिक कारें, जानें योजना

Electric Cars- दिल्‍ली-एनसीआर में बढ़ेंगी 3000 इलेक्ट्रिक कारें, जानें योजना


नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में इलेक्ट्रिक कारों (electric cars) का बेड़ा बढ़ेगा. 3000 इलेक्ट्रिक और शामिल होंगी. इन वाहनों के लिए ऋण की मंजूरी मिल चुकी है. केन्‍द्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने का लगातार प्रयास कर रही है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport and Highways Minister) ने संसद में बताया है कि दो साल के अंदर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल वाहनों के बराबर हो जाएगी. केन्‍द्र और राज्‍य सरकारें इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी दे रही हैं.

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा. इसके लिए अक्षय ऊर्जा क्षेत्र के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) ने 3,000 इलेक्ट्रिक कारों की खरीद के लिए ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी के लिए 267.67 करोड़ रुपये का ऋण मंजूर किया है.
ब्लूस्मार्ट मोबिलिटी इस पूंजी का उपयोग 3,000 इलेक्ट्रिक कारों की खरीद के लिए करेगी, इसके इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्‍या बढ़ेगी. आईआरईडीए ने कंपनी को 267.67 करोड़ रुपये के स्वीकृत ऋण में से 35.70 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी की है.

ये भी पढ़ें: देश के पहले दो इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की डेडलाइन तय, जानें कौन-कौन से हैं?

आईआरईडीए के सीएमडी प्रदीप कुमार दास ने कहा कि भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के विकास की भारी संभावना है. ब्लूस्मार्ट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है. इस क्षेत्र में और भारत को एक स्वच्छ और हरित देश बनाने की दिशा में यह हमारा पहला बड़ा निवेश है. इस प्रयास से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें: देश में दो शहरों से होगी इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेशल मोबिलिटी जोन बनाने की शुरुआत 

Tags: Electric Car, Electric Vehicles, New Delhi news



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments