Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओFord और General Motors ने बंद किया अपनी पॉपुलर कारों का प्रोडक्शन,...

Ford और General Motors ने बंद किया अपनी पॉपुलर कारों का प्रोडक्शन, जानें क्या है वजह?


नई दिल्ली. फोर्ड मोटर और जनरल मोटर्स का अगले हफ्ते से ऑटो पार्ट्स की कमी के कारण मिशिगन प्लांट में अपना उत्पादन बंद करने जा रही हैं. दोनों कंपनियों ने गुरुवार को अलग-अलग इस फैसले के बारे में बताया. हालांकि यहां निर्माण कुछ समय के लिए ही बंद रहेगा. इससे पहले भी ऑटो पार्ट्स और सेमीकंडक्टर की कमी के चलते कई ऑटो कंपनियों का निर्माण प्रभावित हो चुका है.

अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी फोर्ड ने कहा कि वह ग्लोबल सेमीकंडक्टर चिप की कमी के चलते अगले सप्ताह अपने फ्लैट रॉक असेंबली प्लांट में उत्पादन को सस्पेंड करने जा रही है. यहां कंपनी मस्तंग (Mustang) का निर्माण करती है.

ये भी पढ़ें-  भारतीयों के दिलों को भाई ये सस्ती CNG कार, महीनों की चल रही वेटिंग, जानें क्या है कीमत

जीएम ने नहीं बताया कारण
जीएम ने कहा कि अस्थायी हिस्से की कमी के कारण यह अगले सप्ताह लांसिंग ग्रैंड रिवर असेंबली में उत्पादन रद्द कर देगा, जहां यह कैडिलैक सीटी 4, कैडिलैक सीटी 5 और शेवरले केमेरो का निर्माण करता है. जीएम ने कहा कि उत्पादन रोकने की वजह चिप्स से संबंधित नहीं है, लेकिन कोई अन्य जानकारी नहीं दी गई है.

चिप की कमी से जूझ रही इंडस्ट्री
ऑटो उद्योग COVID-19 महामारी से उत्पन्न वैश्विक चिप की कमी से जूझ रहा है, जिससे कंपनियों को उत्पादन में कटौती करने के लिए मजबूर होना पड़ा है, हालांकि वित्तीय प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए कंपनियां कार की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- गाड़ियों में अगर ये टेक्नोलॉजी होती तो बच सकती थी 13,000 लोगों की जान, जानें कैसे?

पिछले महीने भी रोका था उत्पादन
फोर्ड ने पिछले महीने चेतावनी दी थी कि चिप की कमी से चालू तिमाही में वाहन की मात्रा में गिरावट आएगी. पिछले महीने, फोर्ड ने अपने कैनसस सिटी असेंबली प्लांट में उत्पादन रोक दिया था, जो चिप की कमी के कारण एक सप्ताह के लिए F-150 पिकअप वाहन बनाता है.

अन्य जगह जारी रहेगा उत्पादन
फोर्ड ने कहा कि उसके अन्य उत्तरी अमेरिकी संयंत्रों में उत्पादन सामान्य रूप से जारी रहेगा. जीएम ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह सेमीकंडक्टर चिप की कमी के कारण फोर्ट वेन, इंडियाना में एक असेंबली प्लांट में दो सप्ताह के लिए उत्पादन रोक देगा, जो 4 अप्रैल से शेवरले सिल्वरैडो 1500 और जीएमसी सिएरा 1500 पिकअप ट्रक बनाता है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, General motors



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments