Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओअच्‍छी खबर : इस शहर में कल से शुरू होंगी मेट्रो की...

अच्‍छी खबर : इस शहर में कल से शुरू होंगी मेट्रो की 2 और लाइनें, जानिए किराया और रूट


नई दिल्‍ली. लंबे इंतजार के बाद देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में मेट्रो (Mumbai Metro) की दो नई लाइनों पर परिवहन शुरू होगा. 2 अप्रैल यानी गुड़ी पड़वा के दिन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) हरी झंडी दिखाएंगे. उद्घाटन के बाद सोमवार से लोग इसमें सफर कर सकेंगे. 25 मार्च को रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने इन नई लाइनों पर मेट्रो ट्रेन चलाने की अनुमति दी थी.

8 साल बाद यह पहला मौका है, जब मुंबई मेट्रो किसी नई लाइन पर परिवहन शुरू कर रहा है. दो अतिरिक्त मेट्रो लाइन के शुरू होने से मुंबई में ट्रैफिक समस्‍या काफी हद तक कम होगी. इन दोनों लाइनों पर मेट्रो रेल संचालन शुरू होने से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे (Western Express Highway) पर वाहनों की आवाजाही करीब 21 फीसदी कम होने का अनुमान है. इसके साथ ही लोकल ट्रेनों व बेस्ट की बसों में भी भीड़ कम होगी.

ये भी पढ़ें : Bank Holiday In April 2022: आज से लगातार 5 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

मेट्रो 7 का निर्माण वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और मेट्रो-2 ए कॉरिडोर का निर्माण एस.वी रोड के करीब हुआ है. इन दोनों रूट पर फिलहाल आंशिक रूप से ही मेट्रो चलेगी. अभी केवल 20 किलोमीटर के ट्रैक पर ही मेट्रो दौड़ेंगी. दूसरे चरण में अगले 15 किलोमीटर तक का ट्रैक शुरू हो किया जाएगा.

इतना होगा किराया
मेट्रो-2 A और मेट्रो-7 के पहले फेज में 10 मेट्रो ट्रेनें चलाई जाएंगी. इन दोनों मेट्रो लाइन पर यात्रियों को तीन किलोमीटर तक के सफर के लिए 10 रुपये (mumbai metro fare), 3 से 12 किलोमीटर के लिए 20 रुपये, 12 से 18 किलोमीटर के लिए 30 रुपये और 18 से 24 किलोमीटर के लिए 40 रुपये चुकाने होंगे. अगर इस किराये को मेट्रो लाइन-1 से तुलना करें तो यह काफी सस्‍ता है.

ये भी पढ़ें :    गूगल की बढ़ेगी परेशानी! CCI ने ऐप डेवलपर्स के लिए बनाए गए बिलिंग सिस्‍टम को माना भेदभावपूर्ण

ये होगा रूट
नए कॉरिडोर को 3 अप्रैल से रोजाना सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक आम नागरिकों के लिए खोल दिया जाएगा. मेट्रो लाइन-2A दहीसर से दहाणुकरवाड़ी तक चलेगी. मेट्रो-7 दहीसर से आरे कॉलोनी के बीच तक चलेगी. इस नई लाइन पर 18 स्टेशन होंगे. इन लाइनों पर चलने वाली मेट्रो ट्रेनों में छह कोच होंगे. यहां मेट्रो का संचालन दस-दस मिनट में होगा. इनमें हर रोज करीब करीब 10 लाख यात्री यात्रा करेंगे. मेट्रो लाइन-7  रेड लाइन होगी वही लाइन 2A  येलो लाइन होगी.

Tags: Metro project, Mumbai News



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments