Wednesday, October 5, 2022
The Funtoosh
Homeबॉलीवुड‘मुक्काला मुकाबला’ गाने में जबरदस्त डांस कर प्रभुदेवा बन गए थे इंडिया...

‘मुक्काला मुकाबला’ गाने में जबरदस्त डांस कर प्रभुदेवा बन गए थे इंडिया के माइकल जैक्सन


प्रभुदेवा (Prabhudeva) इंडिया के एक ऐसे कलाकार हैं जो साउथ से लेकर नॉर्थ तक पसंद किए जाते हैं. इंडिया के डांस कोरियोग्राफर, फिल्म डायरेक्टर-प्रोड्यूसर और एक्टर प्रभु तमिल-तेलुगू के अलावा हिंदी फिल्मों में भी काम करते हैं. करीब 32 साल के फिल्मी करियर में प्रभु की गजब की डांसिंग स्टाइल की वजह से 2 बार बेस्ट कोरियोग्राफी का नेशनल फिल्म अवॉर्ड (2 National Film Awards for Best Choreography) जीत चुके हैं.

करीब 100 से अधिक फिल्मों में कोरियोग्राफी कर चुके प्रभुदेवा 3 अप्रैल को अपना बर्थडे मनाते हैं. सिनेप्रेमियों को वो दौर याद होगा जब प्रभुदेवा ने अपने डांसिंग स्टाइल से पूरे भारत के नौजवानों को ऐसा नचाया कि चारो तरफ प्रभु के डांस की चर्चा होने लगी थी. ये वो समय था जब दुनियाभर के नौजवानों पर पॉप स्टार माइकल जैक्सन के डांसिंग स्टाइल की खुमारी चढ़ी हुई थी. इसी बीच प्रभु की एक फिल्म रिलीज हुई और लोग प्रभु के दीवाने हो गए.

‘मुक्काला मुकाबला’ का क्रेज आज भी बरकरार
साल 1994 में एक फिल्म आई थी ‘हमसे है मुकाबला’, इस फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर थे ए आर रहमान. इस फिल्म में प्रभुदेवा ने जब रहमान के तालमय संगीत पर रचे गए गाने ‘मुक्काला मुकाबला’ पर डांस करना शुरु किया तो थियेटर में मौजूद दर्शक थिरकने लगे थे. गजब के स्टेप्स दिखा प्रभु रातों-रात इंडिया के नौजवानों के चहेते बन गए. हालांकि आज भी इस गाने और डांस का क्रेज कम नहीं हुआ है.

प्रभुदेवा को विरासत में मिली कोरियोग्राफी
खुद को डांस आइकन के तौर पर स्थापित कर चुके प्रभुदेवा को डांस की कला विरासत में मिली है. इनके पिता सुंदरम साउथ इंडियन फिल्मों के मशहूर कोरियोग्राफर थे. डांस को पैशन की तरह अपनाने वाले प्रभुदेवा ने क्लासिकल डांस में भी महारत हासिल की लेकिन अपने खास स्टाइल से वेस्टर्न धुन पर कोरियोग्राफी कर इंडिया के माइकल जैक्सन बन बैठे.


ये भी पढ़िए-12 years of Wanted: सलमान खान के डूबते करियर को इसी फिल्म से मिला था सहारा

प्रभुदेवा आज सफल डायरेक्टर-फिल्ममेकर भी हैं
प्रभुदेवा ने अपने करियर की शुरुआत कोरियोग्राफर के तौर पर किया था लेकिन बाद में एक्टिंग और फिल्म डायरेक्ट भी करने लगे. बतौर कोरियोग्राफर 1988 में तमिल फिल्म ‘वेट्री विज्ह’ से शुरुआत की. इसके बाद कई फिल्मों में काम किया लेकिन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ‘अग्निवर्षा’ से कदम रखा. अब तो प्रभु एक महान डांसर, कोरियोग्राफर और डायरेक्टर के रुप में प्रसिद्ध हैं लेकिन आज भी ‘मुक्काला मुकाबला’ का कोई जवाब नहीं है’.

Tags: Actor





Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments