Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeहेल्थDry Eye Syndrome: कहीं आपको भी तो ड्राई आई सिंड्रोम नहीं? इन...

Dry Eye Syndrome: कहीं आपको भी तो ड्राई आई सिंड्रोम नहीं? इन लक्षणों से करें पहचान


Dry Eye Syndrome Symptoms: ड्राई आई डिजीज आंखों की एक बहुत ही कॉमन समस्‍या है. ड्राई आई सिंड्रोम (Dry Eye Syndrome) में आंखों में आंसू बनने में समस्‍या आती है जिस वजह से आंखों में लुब्रिकेशन बेहतर तरीके से नहीं होता और संक्रमण जैसी कई समस्‍याएं शुरू हो जाती है. मायोक्‍लीनिक के अनुसार,  आंखों में मौजूद टीयर फिल्‍म में तीन लेयर होते हैं-ओमेगा 3 फैटी एसिड, एक्‍वस फ्लूइड और म्‍यूकस. इनकी मदद से ही आंख क्‍लीन, स्‍मूथ और बेहतर तरीके से लुब्रिकेशन होता है. लेकिन अगर इन तीनों में किसी में भी दिक्‍कत आई तो इससे आंखों में ड्राइनेस की समस्‍या हो सकती है. ड्राई आंखों की वजह से बैक्टीरिया के संक्रमण का खतरा भी अधिक हो जाता है और आंखों की सतह पर सूजन (Inflammation) आने लगती हैं. इसकी वजह से आंखों में खुजली, जलन और पढ़ने तक में तकलीफ हो सकती है. आमतौर पर ये समस्‍या उम्र बढ़ने, किसी तरह की मेडिकल प्रॉब्‍लम, दवाओं के साइड इफेक्‍ट्स, हाइजीन की कमी आदि की वजह से होती है. तो आइए यहां जानते हैं कि ड्राई आई सिंड्रॉम के लक्षण (symptoms) क्‍या होते हैं.

ड्राई आई सिंड्रोम के लक्षण

पढ़ने में परेशानी
ड्राई आई सिंड्रोम में आपको पढ़ने, देखने, स्‍क्रीन पर ध्‍यान केंद्रित करने में परेशानी महसूस हो सकती है. इस स्थिति में आपको आंख से पानी और दर्द महसूस होता है.

आंखों में दर्द
ड्राई आई सिंड्रोम होने पर आंखों में दर्द की समस्‍या होती है. कई बार यह दर्द इतना तेज हो जाता है कि यह असहनीय महसूस होने लगता है. कई बार ऐसा लगता है कि आंख में कुछ फंसा हुआ है. ये भी ड्राई आई सिंड्रोम का एक लक्षण है.

इसे भी पढ़ेंः Acidity In Summer: गर्मियों में एसिडिटी का इलाज करेंगी ये चीजें, पेट को रखेंगी ठंडा

आंखों में जलन
ड्राई आई सिंड्रोम की समस्‍या होने पर आंखों में तेज जलन या इरिटेशन महसूस होता है.

आंखें लाल होना
कई बार आंखें लाल हो जाती हैं जो ड्राई आई सिंड्रोम का एक सामान्य लक्षण हो सकता है. इस स्थिति में आपको अपनी आंखों का ध्यान रखना चाहिए और जरूरत पड़ने पर डॉक्‍टर की सलाह लेनी चाहिए.

आंखों के आसपास म्यूकस जमना
कई बार आंखों में सूखापन होने पर आंखों में गदंगी जमा हो सकती है. लेकिन अगर ये बहुत अधिक मात्रा में बन रही है और इसकी वजह से आंखों में चिपचिपापन बन रहा है तो ये भी ड्राई आई सिंड्रोम की वजह हो सकती है.

आंखों में भारीपन
अगर आपकी आंखें हमेशा भारी-भारी लग रही हैं, आंखों में जलन और आंखें लाल हो गई हैं तो ड्राई आई सिंड्रोम या आंखों में सूखापन के ये लक्षण हो सकते हैं.

दृष्टि धुंधली पड़ जाना
ड्राई आई सिंड्रोम की स्थिति में आंखों की रोशनी या दृष्टि पूरी तरह से नहीं जाती है. इसमें आपकी दृष्टि धुंधली पड़ सकती है. ये एक सीरियस कंडिशन होता है. लेकिन अगर समय पर इसका उपचार किया जाए तो समस्या दूर हो सकती है.

इसे भी पढ़ेंः Herbal Drinks For Pimple: पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए पिएं ये 3 स्पेशल हर्बल ड्रिंक्स

ड्राई आई सिंड्रोम के ये हैं उपाय
ड्राई आई सिंड्रोम की समस्‍या हो तो आप आंखों को रगड़े नहीं और गंदे हाथों से छूने से बचें. इस समस्‍या को दूर रखने के लिए आंखों के हाइजीन का ध्‍यान रखें और समय-समय पर चेकअप कराएं.

Tags: Eyes, Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments