Wednesday, October 5, 2022
The Funtoosh
Homeहेल्थWorld Autism Day 2022: क्या प्रेग्नेंसी ऑटिज्म का कारण बनती है? जानें...

World Autism Day 2022: क्या प्रेग्नेंसी ऑटिज्म का कारण बनती है? जानें बच्चों में नजर आने वाले इसके लक्षण, इलाज


World Autism Day 2022: आज (2 अप्रैल) दुनिया भर में ‘वर्ल्ड ऑटिज्म डे’ मनाया जाता है. इस दिन ऑटिज्म से ग्रस्त लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम, अभियान आदि आयोजित किए जाते हैं. ‘विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस’ (world Autism Awareness Day) का उद्देश्य उन परेशानियों और बाधाओं की ओर ध्यान देना है, जिनका सामना ऑटिज्म से पीड़ित लोग प्रतिदिन करते हैं. प्रत्येक वर्ष एक खास थीम के तहत इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है और इस वर्ष की थीम इंक्लूसिव एजुकेशन (inclusive education) है. आइए जानते हैं क्या है ऑटिज्म, इसके लक्षण और किस तरह से प्रेग्नेंसी ऑटिज्म का कारण बनती है.

इसे भी पढ़ें: World Autism Awareness Day 2022: क्या है वर्ल्ड ऑटिज्म जागरूकता दिवस का इतिहास और महत्व? जानें थीम

क्या है ऑटिज्म
एसएल रहेजा हॉस्पिटल, (माहिम, मुंबई) की कंसल्टेंट नियोनेटोलॉजिस्ट और पीडियाट्रिशियन डॉ. अस्मिता महाजन कहती हैं कि ऑटिज्म एक न्यूरोडेवलप्मेंटल डिसऑर्डर (neurodevelopmental disorder) होता है. यह एक प्रकार की जेनेटिकल संबंधित समस्या है, जो इलाज या उपचार योग्य बीमारी नहीं है. यह पूरी तरह से विकास से संबंधित समस्या होती है. पहले कहा जाता था कि 100 में से 1 बच्चे को होता है, लेकिन अब की कुछ स्टडी के अनुसार, 160-200 बच्चों में से एक 1 को ऑटिज्म होता है. ऑटिज्म एक तरह का स्पेक्ट्रम ऑफ डिसऑर्डर होता है, जिसमें कुछ बच्चों में बहुत माइल्ड लक्षण नजर आते हैं, तो कुछ बच्चे इससे अधिक प्रभावित होते हैं, जिससे इनकी देखभाल के लिए दूसरों की जरूरत पड़ती है.

ऑटिज्म के लक्षण
डॉ. अस्मिता महाजन कहती हैं कि ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से ग्रस्त बच्चों में सामाजिक कौशल, दोहराव वाले व्यवहार, बोलने, संचार आदि से संबंधित चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. बच्चों में ऑटिज्म के शुरुआती लक्षणों को पहचानने के लिए पेरेंट्स एम-चैट (टॉडलर्स में ऑटिज्म के लिए संशोधित चेकलिस्ट) चेकलिस्ट की मदद ले सकते हैं. यह ऑनलाइन उपलब्ध होता है. इसमें कुछ सवाल दिए रहते हैं, जिसे अपने बच्चे के बारे में सोचकर आपको उसका जवाब देना होता है. इसमें कुछ स्कोर भी होते हैं, जो यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि किसी एक्सपर्ट से आपके बच्चे का मूल्यांकन करना चाहिए या नहीं. कुछ लक्षणों के जरिए आप अलर्ट हो सकते हैं कि कहीं बच्चा ऑटिस्टिक तो नहीं. इसमें निम्नलिखित लक्षण नजर आ सकते हैं-

  • अपने ही विचारों में खोए रहना
  • सोशल ना रहना
  • दूसरों से बातचीत ना करना
  • आंख से आंख ना मिलाकर बात करना
  • शांत रहे, बिल्कुल हंसे या मुस्कुराए ना
  • समय पर स्पीच डेवलप्मेंट ना होना
  • कोई छूए, गले लगाए तो पसंद ना करना
  • कोई नाम पुकारे तो बच्चा बिल्कुल ना सुने
  • किसी वस्तु को पॉइंट आउट ना करना
  • एक ही व्यवहार को बार-बार दोहराना

इसे भी पढ़ें: नींद की गड़बड़ी बच्‍चों को बना सकती है ऑटिज्म का शिकार, जानें कैसे

ऑटिज्म का इलाज
आमतौर पर बच्चा 1 से 2 वर्ष की उम्र में ही हंसना, मुस्कुराना या थोड़ा बहुत बोलना शुरू कर देता है. यदि ऐसा बच्चे में ना नजर आए, तो पेरेंट्स को अलर्ट हो जाना चाहिए. जितनी जल्दी आप इन चीजों को समझ लेंगे और पीडियाट्रिशियन से मिलेंगे इस समस्या को अधिक गंभीर होने से बचाया जा सकता है. ऑटिज्म के इलाज में कुछ प्रभावी थेरेपीज और इंटरवेंशन के जरिए लक्षणों को कम किया जा सकता है. इनके जरिए डेली एक्टिविटीज को करने में मदद मिलती है. मूल्यांकन करके पता किया जाता है कि थेरेपी की कितनी जरूरत है. उसके बाद प्ले थेरेपी, ऑक्यूपेशनल थेरेपी, स्पीच थेरेपी के जरिए काफी हद तक ऑटिज्म के नकारात्मक प्रभावों को कंट्रोल किया जा सकता है. यदि निदान, मूल्यांकन और थेरेपी के जरिए इलाज में देरी हो जाती है, तो बच्चे को अधिक तकलीफ हो सकती है.

क्या प्रेग्नेंसी ऑटिज्म का कारण बनती है
कई स्टडीज में ये बातें कही गई हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में फॉलिक एसिड और विटामिन डी की कमी होने पर काफी हद तक बच्चे में ऑटिज्म होने की आशंका बढ़ सकती है, लेकिन यह पूरी तरह से साबित नहीं हुआ है. कुछ अध्ययनों में हाई ब्लड प्रेशर, हाई शुगर लेवल या किसी भी तरह के इंफेक्शन होने, वजन बहुत अधिक होने पर ऑटिज्म होने से संबंधित बातों का अनुमान लगाया गया है, लेकिन कुछ भी अभी तक सौ प्रतिशत साबित नहीं हुआ है. ऐसे में ये कहा जाता है कि जेनेटिक कारणों से ही ऑटिज्म होता है. ये सारी चीजें शायद कहीं ना कहीं गर्भावस्था के दौरान बच्चों को प्रभावित कर सकती हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments