Thursday, February 9, 2023
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओऑटो सेक्टर को फिर सताने लगा सेमीकंडक्टर चिप का संकट, जानिए आप...

ऑटो सेक्टर को फिर सताने लगा सेमीकंडक्टर चिप का संकट, जानिए आप पर क्या होगा असर ?


नई दिल्ली . ऑटो सेक्टर को एक बार फिर चिप संकट सताने लगा है. कोरोना के बाद संकट से निकल रही ऑटो इंडस्ट्री पर इस बार रूस-यूक्रेन युद्ध का ग्रहण लगता दिख रहा है. कोविड-19 महामारी के दौरान बुरी तरह से प्रभावित वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग की सप्लाई चेन , रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण और बाधित हो सकती है. संसद को शुक्रवार को यह जानकारी दी गई.

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि इस संघर्ष का नियॉन और हेक्साफ्लोरोबुटाडाइन गैसों की आपूर्ति पर विशेष प्रभाव पड़ सकता है जो सेमीकंडक्टर चिप्स के निर्माण के लिए आवश्यक हैं. इनका उपयोग चिप उत्पादन के लिए लिथोग्राफी प्रक्रियाओं में किया जाता है.

युद्ध से सप्लाई चेन प्रभावित हो रही
यूक्रेन और रूस नियॉन और हेक्साफ्लोरोबुटाडीन गैसों के प्रमुख आपूर्ति स्रोत हैं. मंत्री ने कहा, ‘‘रूस-यूक्रेन युद्ध ने सेमीकंडक्टर उद्योग सहित कई क्षेत्रों में सप्लाई चेन यानी आपूर्ति श्रृंखलाओं को प्रभावित किया है.’’

यह भी पढ़ें- Auto Sales: जानिए मार्च में कैसा रहा ऑटो सेक्टर का हाल, इस कंपनी ने बेची सबसे ज्यादा 1.7 लाख गाड़ियां

वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का सेमीकंडक्टर चिप्स के उत्पादन और ऑटोमोबाइल उद्योग पर कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. चंद्रशेखर ने कहा, ‘‘वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग पहले से ही कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित था. अब रूस-यूक्रेन युद्ध और बाधा पैदा कर सकता है और सेमीकंडक्टर की आपूर्ति श्रृंखला को प्रभावित कर सकता है.’’

वेटिंग पीरियड और बढ़ेगा 
ऑटो सेक्टर के एक्सपर्ट के मुताबिक, चिप संकट फिर से आता है तो ऑटो सेक्टर के लिए यह काफी नुकसानदायक होगा. पहले ही मुश्किल परिस्थितियों का सामना कर रहे ऑटो सेक्टर की रिकवरी में देर होगी. जहां एक तरफ गाड़ियों का प्रोडक्शन प्रभावित होगा वहीं दूसरी तरफ ग्राहकों को नई गाड़ियों के लिए और इंतजार करना होगा. वेटिंग पीरियड बढ़ता जाएगा. ज्यादा डिमांड में रहने वाली लगभग हर गाड़ी का अभी लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है.अगर चीप संकट बढ़ेगा तो ग्राहकों को मनपसंद गाड़ियों के लिए और इंतजार करना होगा. साथ ही नई गाड़ियों की कीमत बढ़ने का संकट भी बढ़ेगा.

Tags: Auto, Auto News, Auto parts, Russia ukraine war



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments