Wednesday, October 5, 2022
The Funtoosh
Homeटेक्नोलॉजीबड़ा झटका! WhatsApp ने बंद किए 14.26 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट,...

बड़ा झटका! WhatsApp ने बंद किए 14.26 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट, जानें वजह


नई दिल्ली : वॉट्सऐप ने इस साल फरवरी के दौरान 14.26 लाख भारतीय खातों को बंद कर दिया है. तमाम तरह की शिकायतों के बाद वॉट्सऐप ने यह कदम उठाया है. कंपनी ने अपनी मासिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है.

कंपनी ने नियमों का उल्लंघन करने वालों को रोकने और उनका पता लगाने के लिए अपने शिकायत विभाग तथा अपने सिस्टम के माध्यम से यूजर्स से मिली शिकायतों के आधार पर यह कार्रवाई की है. रिपोर्ट के अनुसार फरवरी के दौरान व्हाट्सएप द्वारा 14.26 लाख भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगाया गया.

कंपनी ने कहा है कि उसे एक से 28 फरवरी के बीच 335 भारतीय खातों के खिलाफ शिकायतें मिलीं, जिसमे से 194 खातों को बंद करने की अपील की गई थी और उसमे से 21 के खिलाफ कार्रवाई की गई.

क्यों उठाया कदम
नए आईटी नियम (New IT Rules) के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने कम्प्लयांस रिपोर्ट (Compliance Report) जारी करनी होती है.

यह भी पढ़ें- पूरी तरह से बदल गया है WhatsApp, आ गए कई नए जबरदस्त फीचर्स

कंपनी के मुताबिक, अगर कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने या परेशान करने और नफरत फैलाने वाला या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाली सामग्री अपने वॉट्सऐप पर शेयर करता है तो उसका अकाउंट बैन कर दिया जाता है. इसके अलावा अगर कोई यूजर कंपनी के नियम और शर्तों का पालन नहीं करता है तो भी उसका अकाउंट बंद हो जाता है.

इन बातों से बचें
आप चाहते हैं कि आपका वॉट्सऐप अकाउंट कभी बैन न हो, इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. आपको वॉट्सऐप का इस्तेमाल स्पैम के लिए नहीं करना चाहिए. फर्जी खबर फैलाने से बचना चाहिए. फर्जी नाम से खाता नहीं बनाना चाहिए.

यूजर्स को गैर कानूनी, अश्लील, किसी की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाने वाला, परेशान करने वाला, घृणा वाला मैसेज नहीं भेजना चाहिए.

Tags: Mobile apps, Whatsapp, WhatsApp Account



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments