Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeहेल्थYoga Session: पूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए रोज करें सूक्ष्‍म व्यायाम और...

Yoga Session: पूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए रोज करें सूक्ष्‍म व्यायाम और प्राणायाम, यहां सीखें अभ्‍यास का तरीका


Yoga Session With Savita Yadav: चैत्र नवरात्रि ((chaitra navratri)) में उपवास का काफी महत्‍व है. अगर आप बेहतर तरीके से उपवास के नियमों का पालन करें और हेल्‍दी डाइट और योग (Yoga) आदि को दिनचर्या में शामिल करें तो इससे आपके सेहत को काफी फायदा मिलता है. कुछ का यह मानते हैं कि उपवास के दौरान योगाभ्‍यास नहीं करना चाहिए लेकिन आपको बता दें कि आप अगर उपवास के दौरान सूक्ष्‍मयाम और प्राणायाम करेंगे तो ये आपके शरीर में सशक्‍तता लाते हैं और आपको शक्तिशाली बनाते हैं. तो आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने सूक्ष्‍मयाम और प्राणायाम  के फायदे बताए और उनका अभ्‍यास कराया.

इस तरह करें शुरुआत
सबसे पहले पद्मासन में बैठ जाएं और मन एकाग्र करते हुए कमर और गर्दन सीधी कर ध्‍यान की मुद्रा में बैठ जाएं. अपनी आती-जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. उसके बाद ओम के साथ किसी भी मंत्र का उच्चारण करें.
अब पैरों को आगे की तरफ सीधा करें और पंजों को आगे पीछे करते हुए 10 चक्र करें. ध्‍यान रहें कि आपकी कमर और गर्दन सीधी हो. अब पंजों को चारों तरफ रोटेट करें और गहरी सांस लें और छोड़ें.

यह भी पढ़ें – Yoga Session: ब्लड सर्कुलेशन अच्छा करने के लिए करें ये सरल योगाभ्यास

 

अब पैरों को एक बार फोल्‍ड कर बैठें और फिर पैरों को आगे की तरफ सीधा करें. इस क्रम को 10 बार करें और गहरी सांस लेते और छोड़ते रहें.

बटरफ्लाई
घुटनों को मोड़ते हुए पंजों को हाथों से पकड़ें और तितली की तरह पैरों को उपर नीचे करें. शुरुआत में धीमी गति से करे और सांस पर ध्‍यान दें. 10 चक्र के बाद इसे तेजी से करें.

अगला अभ्‍यास
घुटनों को मोड़कर बैठें और पैरों को तलवों को एक चिपका कर बैठें और हाथ को फर्श पर लगाते हुए आगे की ओर झुकें और फिर सीधा हो जाएं. ये क्रम 10 बार करें.

अगला आसन
इसी मुद्रा में पैरों को रखें और हाथ को पीछे रखते हुए कमर उठाकर स्‍ट्रेच करें. सांस का ध्‍यान रखें. इस पूरे क्रम को दोबारा करें. पूरा विडियो आप यहां देख सकते हैं.

अगला आसन
अब इसी मुद्रा में बैठकर दोनों हाथों को उपर की तरफ करें और दाहिनी ओर झुकें और गहरी सांस लें. अब ऐसा क्रम दूसरी तरफ करें और गहरी सांस छोड़ें. आप ऐसा 10 चक्र करें.

अगला अभ्‍यास
पैरों को फोल्‍डकर बैठें और फेफड़ों व चेस्‍ट को स्‍ट्रेच करने के लिए हाथों को आगे की तरफ रखें और इन्‍हेल करें और फिर एक्‍हेल करते हुए हाथ को पीछे की तरफ ले जाते हुए आंख बंद कर सिर को उपर की तरफ उठाएं. ऐसा 10 चक्र करें.

यह भी पढ़ें – Yoga Session: रविवार को जरूर करें ये योगाभ्यास, दूर रहेंगी बीमारियां

 

कपालभाति
पेट के आसपास के फैट को कम करने में कपालभाति काफी मदद करता है. इसे करने के लिए पद्मासन पर बैठें और कमर गर्दन सीखी रखें. अब फोर्स से सांस को बाहर की तरफ फेकें. इस प्रक्रिया से पेट खुद ब खुद अंदर की तरफ जाता है. ध्‍यान रखें कि अगर आपको पेट, लंग्‍स, हार्ट आदि की समस्‍या है तो इसे ना करें. अगर आप कोविड से रिकवरी कर रहे हैं तो भी डॉक्‍टर की सलाज पर ही इसे करें.

Tags: Health, Lifestyle, Yoga



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments