Thursday, December 8, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओRuPay card जारी करने वाला चौथा देश बना नेपाल, जानिए क्या होगा...

RuPay card जारी करने वाला चौथा देश बना नेपाल, जानिए क्या होगा इसका असर ?


नई दिल्ली . नेपाल शनिवार को ‘रुपे कार्ड’ जारी करने वाला चौथा देश बन गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से नेपाल में भारतीय इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली रुपे कार्ड का शुभारंभ किया.

नेपाल के अलावा भूटान, सिंगापूर और संयुक्त अरब अमीरात में रुपे कार्ड का संचालन किया जाता है. प्रधानमत्री मोदी और देउबा ने व्यापार, निवेश और ऊर्जा के क्षेत्रों में सहयोग समेत अन्य व्यापक मुद्दों पर बातचीत करने के बाद इस कार्ड का शुभारंभ किया.

यह भी पढ़ें- भारत-नेपाल के बीच पहली बड़ी लाइन वाली रेलवे सर्विस शुरू, PM मोदी और शेर बहादुर देउबा ने दिखाई हरी झंडी

वित्तीय रिश्तों में नई शुरुआत
मोदी ने बातचीत के बाद एक बयान में कहा, ‘नेपाल में रुपे कार्ड की शुरुआत से हमारी वित्तीय रिश्तों में एक नया अध्याय जुड़ जाएगा.’ रुपे कार्ड योजना 2012 में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के भुगतान की घरेलू, खुली और बहुपक्षीय प्रणाली के दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में शुरू किया गया था.

इस योजना से जुड़े लोगों ने कहा कि नेपाल में कार्ड की शुरुआत प्रौद्योगिकी और नवाचार के उपयोग के साथ वित्तीय सुविधा और सशक्तिकरण के लिए एक नया रास्ता तैयार करेगा. उन्होंने कहा कि यह न केवल रुपे कार्ड धारकों के लिए भुगतान को आसान करेगा तथा नेपाल की भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र क्षमताओं को भी मजबूत करेगा.

यह भी पढ़ें- PNB ग्राहक ध्यान दें! बैंक चेक नियमों में 4 अप्रैल से कर रहा यह बड़ा बदलाव

भीम-यूपीआई भी पिछले महीने शुरू हुआ था
पिछले ही महीने यानी मार्च में नेपाल ने डिजिटल लेनदेन के लिए भारत द्वारा विकसित एकीकृत भुगतान इंटरफेस का इस्तेमाल शुरू किया है. पीआईबी के मुताबिक इस साल की शुरुआत में भूटान ने डिजिटल लेनदेन के लिए भीम-यूपीआई आधारित डिजिटल लेनदेन को अपनाया था. मार्च में नेपाल ने भी भारत की यूपीआई प्रणाली को अपनाया है. भारत में यूपीआई की शुरुआत 2016 में हुई थी.

भारत में भी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, भीम-यूपीआई लोगों के पसंदीदा भुगतान विकल्प के रूप में उभरा है. 28 फरवरी, 2022 तक इसके जरिये 8.27 लाख करोड़ रुपये के मूल्य के रिकॉर्ड 452.75 करोड़ डिजिटल भुगतान किए गए हैं. भारत में डिजिटल पेमेंट तेजी से बढ़ रहा है. सरकार भी डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दे रही है.

Tags: Credit card, Debit card, India nepal, Nepal, Rupay



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments