Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeबॉलीवुड63 साल पहले बनी थी क्रिकेट पर बेस्ड पहली मूवी, इन 10...

63 साल पहले बनी थी क्रिकेट पर बेस्ड पहली मूवी, इन 10 फिल्मों ने किया दर्शकों के दिलों पर राज


Bollywood Films On Cricket: कहते हैं क्रिकेट का कोई धर्म नहीं होता, बल्कि ये तो एक दूसरे में प्यार बढ़ाने का काम करता है. हर जाति और हर धर्म के लोग एक साथ क्रिकेट खलते भी हैं और देखते भी हैं. इसलिए तो, क्रिकेट पर कई फिल्में भी बन चुकी हैं, जिसे लोगों ने अब तक भरपूर प्यार दिया है. क्रिकेट पर न जाने कितनी फिल्में बन चुकी हैं, और अब भी लगातार बन भी रही हैं. इसी महीने 14 अप्रैल को शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘जर्सी (Jersey)’ भी रिलीज होने वाली है, जिसकी कहानी पूरी तरह से क्रिकेट पर बेस्ड है.

बता दें, ‘जर्सी’ से पहले भी ऐसी कई फिल्में बनी हैं, जो पूरी तरह क्रिकेट पर बेस्ड थीं, लेकिन क्या आपको पता है कि बॉलीवुड की पहली क्रिकेट पर बनी फिल्म कौन सी थी? है न मजेदार सवाल! हो सकता है ये सवाल आपके मन में काफी दिनों से रहा हो, लेकिन उसका जवाब आज तक आपको न मिल पाया हो, तो ऐसे में आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं.

63 साल पहले बनी थी क्रिकेट पर बेस्ड पहली मूवी
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह दावा किया जाता है कि आज से 63 साल पहले यानी वर्ष 1959 में देव आनंद और माला सिन्हा की एक फिल्म रिलीज हुई थी, जिसका नाम था ‘लव मैरिज’. इस फिल्म में देव आनंद एक क्रिकेटर की भूमिका में हैं, और इसी क्रिकटे की वजह से माला सिन्हा का दिल देव आनंद पर आ जाता है.

ये थी फिल्म ‘लव मैरेज’ की कहानी
फिल्म ‘लव मैरेज’ में देव आनंद ‘सुनील कुमार’ नाम के एक शख्स के किरदार में होते हैं, जो झांसी के रहने वाले होते हैं और शहर में लोग उन्हें स्टार क्रिकेटर के रूप में जानते हैं. वहीं, नौकरी की तलाश में सुनील मुंबई की ओर निकल पड़ता है. मुंबई में वह जिस घर में किराए से रहता है, उस घर में गीता नाम की एक लड़की रहती है, जिसकी भूमिका में माला सिन्हा होती हैं. गीता मकान मालिक की बेटी रहती हैं, जिसे सुनील से प्रेम हो जाता और दोनों शादी कर लेते हैं. तो क्रिकेट पर बेस्ड इस फिल्म को आप देख सकते हैं.

तो आइए, आपको क्रिकेट पर बेस्ड उन 10 फिल्मों के नाम बता देते हैं, जिसे दर्शकों का भरपूर प्यार मिला और ये फिल्में कहीं न कहीं आपके दिलों में भी जगह बनाने में सफल रहेगी.

1. फिल्म 83
2. एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी
3. लगान
4. इकबाल
5. जन्नत
6. विक्ट्री
7. पटियाला हाउस
8. फरारी की सवारी
9. अजहर
10. चैन कुली की मैन कुली

Tags: Bollywood films, Jersey



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments