Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeक्रिकेटबाबर आजम हर चौथे वनडे में लगा रहे शतक, औसत 91 का,...

बाबर आजम हर चौथे वनडे में लगा रहे शतक, औसत 91 का, दुनिया के बेस्ट बल्लेबाज


नई दिल्ली. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) की प्रतिभा पर शायद ही किसी को शक हो. वे इस समय दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में से एक हैं. पिछले दिनों उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (PAK vs AUS) लगातार 2 वनडे में 2 शतक लगाकर टीम को सीरीज में 2-1 से जीत दिलाई. वे पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से वनडे में 16 शतक लगा चुके हैं और सबसे अधिक शतक के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. यानी वे जल्द नंबर-1 की कुर्सी भी हासिल कर सकते हैं. पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के एक मुकाबले में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को मात दी थी. तब वे वर्ल्ड कप में भारत को हराने वाले पाकिस्तान के पहले कप्तान बने थे.

पिछले 7 सालों यानी जब से बाबर ने वनडे डेब्यू किया है, को देखें तो जब भी पाकिस्तान को वनडे में जीत मिली है. उसमें बाबर आजम का रोल बेहद अहम रहा है. इस दौरान उन्होंने 42 पारियों में 91 की औसत से 2561 रन बनाए. 12 और 20 अर्धशतक लगाया है. यानी वे हर चौथी पारी में शतक लगाते हैं. औसत के मामले में 1000 से अधिक रन बल्लेबाजों की बात करें तो बाबर के आस-पास कोई नहीं है. पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी बाबर से काफी पीछे हैं.

5 बल्लेबाजों का औसत 70 से ऊपर

वनडे में जीत के मामले में औसत की बात करें विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं. वे इस दौरान 75 की औसत से रन बनाते हैं. अब तक 35 शतक लगा चुके हैं. पाकिस्तान के ही इमाम उल हक का औसत 74 का, जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा का औसत 74 का, न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ग्नेन टर्नर का औसत 73 का जबकि वेस्टइंडीज के ओपनर बल्लेबाज शाई होप का औसत 70 का है. पूर्व भारतीय क्रिकेटर एमएस धोनी का औसत इस दौरान 69 रहा है. यानी वे भी बाबर से काफी पीछे हैं.

IPL 2022: सुरेश रैना से 8 साल पहले मिले बच्चे ने आईपीएल में किया धमाका, कोच बोले- मुलाकात ने सब बदला

शाहरुख खान की टीम से खेलेंगे कायरन पोलार्ड और आंद्रे रसेल, विरोधी टीमों की आई शामत

अनवर से सिर्फ 4 शतक दूर

बाबर आजम के ओवरऑल वनडे के रिकॉर्ड को देखें तो वे 86 मैच में 59 की औसत से 4261 रन बना चुके हैं. 16 शतक और 18 अर्धशतक लगाया है. वे शतक के मामले में पूर्व पाक क्रिकेटर मोहम्मद युसूफ (15) को पीछे छोड़ते हुए दूसरे नंबर पर आ गए हैं. पाकिस्तान की ओर से वनडे में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड सईदर अनवर के नाम है. उन्होंने 247 मैच में 20 शतक हैं. यानी बाबर उनसे सिर्फ 4 शतक पीछे हैं.

Tags: Babar Azam, Pakistan, Pakistan vs australia, Pcb, Virat Kohli



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments