Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeक्रिकेटSA vs BAN: 2 गेंदबाजों ने 55 मिनट में बांग्लादेश का किया...

SA vs BAN: 2 गेंदबाजों ने 55 मिनट में बांग्लादेश का किया सफाया, 9 साल बाद द.अफ्रीका ने डरबन में जीता टेस्ट


नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश (SA vs BAN Durban Test) को डरबन में खेले गए दो टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में 220 रन से हरा दिया. इसके साथ ही मेजबान देश ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली. दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट के पांचवें और आखिरी सोमवार को पहले सेशन में ही बांग्लादेश की पारी को 53 रन पर समेटकर जीत दर्ज की. यह डरबन के किंग्समीड मैदान पर एक पारी में सबसे कम स्कोर है. आखिरी दिन बांग्लादेश के बाकी बचे 7 बल्लेबाज महज 55 मिनट के भीतर ही आउट होकर पवेलियन लौट गए. दूसरी पारी में बांग्लादेश के गिरे सभी 10 विकेट स्पिनर ने लिए. इसमें से 7 केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने हासिल किए.

72 साल में पहली बार दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाजों ने टेस्ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लिए हैं. इससे पहले, 1950 में ऐसा हुआ था, जब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी के सभी 10 विकेट दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाजों ने लिए थे. दोनों ही मौकों पर डरबन में ही यह उपलब्धि हासिल हुई थी. यह डरबन में पिछले 10 टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की दूसरी जीत है. वहीं, टेस्ट क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ, जब दक्षिण अफ्रीका के केवल 2 गेंदबाजों ने गेंदबाजी की और एक पारी में सभी 10 विकेट लिए.

यह भी पढ़ें:12 साल की उम्र में बहन को खोया, अलविदा भी ठीक से न कर पाई, दर्दनाक है वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ी की कहानी

IPL 2022: KKR अब और भी खतरनाक, टीम से जुड़ा मैच विनर गेंदबाज, जानिए कब खेलेगा पहला मैच?

दूसरी पारी में बांग्लादेश के बल्लेबाज सिर्फ 19 ओवर क्रीज पर टिक सके. दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में सिर्फ दो गेंदबाजों का इस्तेमाल किया. ये दोनों स्पिनर थे. बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने 32 रन देकर सात, जबकि ऑफ स्पिनर साइमन हार्मर ने 21 रन देकर तीन विकेट चटकाए.

महाराज प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए

7 विकेट लेने वाले महाराज प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए. यह उनका दक्षिण अफ्रीका में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है. मैच का अंत हैरानी भरा रहा. क्योंकि बांग्लादेश को उम्मीद थी कि वह अंतिम पारी में 274 रन के लक्ष्य को हासिल करके दक्षिण अफ्रीका पर पहली टेस्ट जीत दर्ज करने में सफल रहेगा.

बांग्लादेश की पारी 19 ओवर में सिमटी
इस टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 367 रन बनाए थे. इसके जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम पहली पारी में 298 रन बना पाई थी. पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका को 69 रन की बढ़त मिली थी. दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 204 रन पर ऑल आउट हो गई थी. बांग्लादेश को 274 रन का लक्ष्य मिला था. इसका पीछा करते हुए चौथे दिन ही मेहमान टीम ने 11 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे.

पांचवें दिन यह उम्मीद थी कि बांग्लादेश के बल्लेबाज संघर्ष दिखाएंगे. लेकिन केशव महाराज और साइमन हार्मर की जोड़ी के आगे बांग्लादेश बल्लेबाज जूझते नजर आए और महज 13 ओवर में ही 7 विकेट गंवा दिए. बांग्लादेश के 4 बल्लेबाज खाता तक नहीं खोल पाए. बांग्लादेश की ओर से नजमुल हुसैन शंटो (26) और पुछल्ले बल्लेबाज तास्किन अहमद (14) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए.

Tags: Bangladesh, Dean Elgar, Keshav Maharaj, South africa



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments