Thursday, December 8, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओGold Rate Today: सोना हुआ सस्ता, चांदी की कीमतों में उछाल, जानिए...

Gold Rate Today: सोना हुआ सस्ता, चांदी की कीमतों में उछाल, जानिए लेटेस्ट गोल्ड रेट


Gold Price Silver Rate Latest Updates Today 4 April 2022: भारतीय सर्राफा बाजार में बीते कारोबारी दिन की तुलना में सोमवार को सोने की कीमतों में गिरावट आई है जबकि चांदी की कीमतों में उछाल आया है. दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने (Gold) की कीमत में 50 रुपये की कमी आई. वहीं, चांदी की कीमतों में आज 187 रुपये की उछाल दर्ज हुई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने यह जानकारी दी है.

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के दाम 50 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी के साथ 51,483 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 51,533 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया का सबसे कीमती सिक्‍का, कीमत जानकार आखें फटी रह जाएंगी आपकी

आज कितने पर पहुंच गई चांदी?
दिल्‍ली सर्राफा बाजार में चांदी के दाम 187 रुपये की तेजी के बाद 66,827 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 66,640 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी.

कैसे पता लगाएं सोने का नया भाव?
बता दें कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें- PH0TOS: किस देश के पास है सबसे ज्यादा गोल्ड रिजर्व, देखें टॉप-10 देशों की लिस्ट

चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह में सोने का आयात बढ़कर 45 अरब डॉलर पर
आपको बता दें कि देश का सोने का आयात चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह (अप्रैल-फरवरी) में 73 फीसदी बढ़कर 45.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. मांग ऊंची रहने की वजह से सोने का आयात बढ़ा है. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में सोने का आयात 26.11 अरब डॉलर रहा था.

Tags: Gold, Gold price, Gold Price Today, Silver price



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments