Wednesday, October 5, 2022
The Funtoosh
Homeहेल्थYoga Session: हेल्दी बॉडी के लिए शरीर में लचीलापन होना है जरूरी,...

Yoga Session: हेल्दी बॉडी के लिए शरीर में लचीलापन होना है जरूरी, इस तरह करें सूक्ष्‍म व्यायाम


Yoga Session With Savita Yadav: शरीर को अकड़न और जकड़न से बचाए रखने के लिए योगाभ्‍यास करना जरूरी है. सूक्ष्‍म व्‍यायाम और प्राणायाम काफी उपयोगी होते हैं जो शरीर में लचीलापन बनाए रखने और शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. हमेशा इस बात का ध्‍यान रखें कि हमारे शरीर में लचीलापन बना रहे और तमाम अंग अपना काम सही तरीके से करते रहें. तभी हमारा शरीर पूरी तरह से स्‍वस्‍थ्‍य रहेगा. अभ्‍यास वहीं तक करें जहां तक आपका  शरीर साथ दे.

आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने सूक्ष्‍म व्यायाम (sukshma vyayama) और प्राणायाम (pranayama) के फायदे बताए और विस्‍तार से इनका अभ्‍यास कराया.

इस तरह करें सूक्ष्‍म व्‍यायाम और प्राणायाम

  • सबसे पहले योगा मैट पर बैठ जाएं. अपनी कमर और गर्दन को सीधा रखें. पद्मासन में बैठ जाएं और ध्‍यान की मुद्रा में ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. बंद आंखों से अपनी सांस पर ध्‍यान केंद्रित करें और आती जाती सांस को महसूस करें.
  • अब सीधे खड़े हो जाएं और एक बार एड़ी और एक बार पंजे पर खड़े होकर ऐसे 20 चक्र पूरे करें.
  • अब सीधे खड़े होकर गहरी सांस लें और कदमताल शुरू करें. ऐसा 20 बार करें. सांस पर विशेष ध्‍यान दें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

  • अब पैर को कदमताल करते हुए घुटनों को हाथों से छुएं और ऐसा लगातार 20 बार करें. इन्‍हेल और एक्सहेल करते रहें.
  • अब कमर पर हाथ रखें और पैर को पीछे की तरह नितम्ब पर टच करते हुए कदमताल करें. इसे भी आप 20 चक्र करें. इन्‍हेल और एक्‍सहेल करते रहें. पूरा विडियो आप नीचे देख सकते हैं.
  • अब मैट पर खड़े हो जाएं और इन्‍हेल करते हुए हाथ को सीधी तरफ करें, सांस छोड़ते हुए घुटना मोड़ते हुए बैठें, फिर हलासन में आ जाएं. फिर वापस झटके से घुटना मोड़कर बैठें और फिर हाथ आगे कर खड़े हो जाएं. इस चक्र को 20 बार करें.

यह भी पढ़ें- YOGA SESSION: कैसे करें सूर्य नमस्कार? जानें सही तरीका और फायदे

  • वज्रासन में बैठें और रिलैक्‍स करें. अब घुटनों पर हथेलियों कर रखकर मैट पर बैठें और एक बार इन्‍हेल करते हुए सिर को उपर उठाएं और कमर को जमीन की तरफ स्‍ट्रेच करें और फिर एक्‍सहेल करते हुए सिर को नीचे करें और कमर को उपर उठाते हुए स्‍ट्रेच करें. ऐसे 10 चक्र करें.
  • अब अश्‍व संचालन करने के लिए पहले पर्वतासन की मुद्रा में आएं और नाभी को देखने का अभ्‍यास करें और पैरों को बारी-बारी से आगे लाकर ऊपर देखें. शरीर को स्‍ट्रेच करें और सांस अच्‍छी तरह से लेते रहें. ऐसे 10 चक्र करें.

Tags: Fitness, Lifestyle, Yoga



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments