Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओMoney Making Tips: करोड़पति बनना है आसान, अपनाएं यह मंत्र

Money Making Tips: करोड़पति बनना है आसान, अपनाएं यह मंत्र


Crorepati Kaise Bane: अपने सपनों को पूरा करने के लिए हम दिन-रात मेहनत करते रहते हैं, फिर भी सपने अधूरे ही रह जाते हैं. हम ख्बाव देखते हैं कि जल्द ही हम अमीर बन जाएं. जीवन को सुविधा सम्पन्न बनाने की हर सुविधा हमारे पास हो. बच्चों की किसी इच्छा का दमन ना करना पड़े. इन तमाम सपनों के लिए पाई-पाई इकट्ठा करते हैं, लेकिन नतीजा ठन-ठन गोपाल ही साबित होता है.

ऐसा नहीं है कि मेहनत से या पाई-पाई जोड़कर करोड़पति नहीं बना जा सकता है, बिल्कुल बन सकते हैं. लेकिन इसमें मेहनत के साथ मजबूत प्लानिंग और सही समय पर फैसले लेने की जरूरत होती है.

निवेश की शुरूआत
आप नौजवान हैं और हाल ही में प्रोफेशनल दुनिया में कदम रखा है तो आपको आज से ही प्लानिंग के साथ निवेश की शुरूआत करनी होगी. निवेश और प्लानिंग आपको कुछ ही सालों में करोड़पति बना सकती है.

आप नौजवान है और 20 साल में 5 करोड़ का फंड इकट्ठा करना चाहता है, साथ ही शेयर मार्केट के रिस्क से भी वह बचना चाहता है, तो आपको म्युचूअल फंड और सरकारी स्कीमों में पैसा निवेश करना चाहिए. बड़े फाइनेंशियल टारगेट के लिए (करोड़पति बनने के लिए) म्यूचुअल फंड एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

यह भी पढ़ें- 35 पैसे के इस शेयर ने दिया 2 लाख फीसदी का रिटर्न, 6 महीने में 30,000 रुपए बने 7 करोड़

आपको सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (सिप) की मदद से निवेश की शुरूआत करनी चाहिए. फिर सालाना एसआईपी स्टेप-अप का इस्तेमाल करके अपने मासिक एसआईपी में इजाफा करते रहना होगा. इनकम में वृद्धि के साथ-साथ सिप में भी इजाफा करते रहना चाहिए. एसआईपी में सालाना इजाफे से आप 15 प्रतिशत सालाना रिटर्न हासिल कर सकते हैं.

अपनाएं 15 X 15 X 15 का मंत्र
अगर आपको 20 सालों में लगभग 5 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा करना है तो उसके लिए 15 X15X15 का फार्मूला अपनाना होगा. म्यूचुअल फंड में 15 X15X15 का फार्मूला बड़े फाइनेंशियल टारगेट को पूरा करने में मदद करता है.

इस फार्मूले के तहत हर साल 15 प्रतिशत रिटर्न के लिए 15 साल तक हर महीने 15,000 रुपये निवेश करने होंगे. इस फार्मूले के हिसाब से अगर आप लगातार 20 साल तक हर महीने 15 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो 20 साल बाद आपके पास लगभग 5 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा हो जाएगा.

Tags: How to be a crorepati, Money Making Tips, Mutual funds, Personal finance



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments