Wednesday, October 5, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओIndian Railways: रेलयात्र‍ियों के ल‍िए अच्‍छी खबर, इन 118 ट्रेनों में म‍िलेगी...

Indian Railways: रेलयात्र‍ियों के ल‍िए अच्‍छी खबर, इन 118 ट्रेनों में म‍िलेगी बेडरोल और लिनेन की सुव‍िधा


नई द‍िल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से कोरोना संक्रमण (COVID-19 pandemic) के चलते करीब दो सालों से लंबी दूरी की ट्रेनों में बेडरोल (Bedroll) और लिनेन (Linen) आद‍ि उपलब्‍ध नहीं करवाया जा रहा था. लेक‍िन कोरोना संक्रमण से सुधरते हालातों के बीच रेलवे (Indian Railways) की ओर से यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए यह सभी चीजें उपलब्‍ध कराने की घोषणा की थी. लेक‍िन घोषणा के बाद भी ट्रेनो में यह सुव‍िधा नहीं म‍िलने के बाद कई सवाल खड़े हो रहे थे. अब उत्‍तर रेलवे ने इस द‍िशा में कदम उठाते हुए 92 ट्रेनों में पर्दों की सुविधा और 26 ट्रेनों में ल‍िनेन सेवाएं बहाल कर दी हैं.

उत्‍तर रेलवे के प्रवक्‍ता दीपक कुमार के मुताब‍िक कोरोना महामारी के व्‍यापक असर के दौरान महामारी के फैलाव को रोकने के लिए ही रेलवे ने ट्रेनों से लिनेन सेवाएं हटा दी थीं. ट्रेनों में लिनन सेवाएं फिर से शुरू करने के क्रम में उत्‍तर रेलवे ने अब तक 92 ट्रेनों में पर्दों की सुविधा और 26 ट्रेनों में लिनन सेवाएं बहाल कर दी हैं.

उत्‍तर रेलवे ने अब तक 92 ट्रेनों में पर्दों की सुविधा और 26 ट्रेनों में लिनन सेवाएं बहाल कर दी हैं.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलयात्र‍ियों के ल‍िए अच्‍छी खबर, रेलवे के इस फैसले से छत्‍तीसगढ़ का सफर होगा आसान, ट्रेन में म‍िलेंगी ज्‍यादा बर्थ

इस बीच देखा जाए तो काफी समय से बंद पडी वाशिंग लांड्री और लिनन वितरण सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए उत्‍तर रेलवे ने उपलब्‍ध संसाधनों और समय को ध्‍यान में रखते हुए लिनेन/बेडरोल आइटम वाशिंग लांड्री और लिनेन वितरण सेवाओं की बहाली हेतु समस्‍त संसाधन लगा दिए हैं. इसके अलावा, भंडार विभाग को लिनेन/बेडरोल आइटमों की अपेक्षित मात्रा की खरीद प्रक्रिया शुरू करने की सलाह दी गयी है. तथापि वर्तमान में उपलब्‍ध बेडरोल स्‍टॉक के साथ इसकी चरणबद्ध तरीके से बहाली की जा रही है. उपलब्‍ध बेडरोल स्‍टॉक के साथ इसे प्रदान किया जा रहा है.

शेष ट्रेनों में पर्दों और लिनन सेवाओं को बहाल करने हेतु येाजना बनाई गयी है. इसके अलावा वैंडरों से आपूर्ति प्राप्‍त होने के पश्‍चात शेष ट्रेनों में भी लिनेन सेवाओं को बहाल कर दिया जाएगा.

वेस्‍टर्न रेलवे की इन ट्रेनों में 7 अप्रैल से मिलेंगे कंबल-चादर
उधर, पश्चिम रेलवे (Western Railway) की ओर से भी 7 अप्रैल से अगस्त क्रांति, राजधानी एक्सप्रेस और मध्य रेलवे के राजधानी, विदर्भ एक्सप्रेस, पंजाब मेल, एलटीटी-पुरी एक्सप्रेस,लखनऊ एक्सप्रेस, उद्योग नगरी और हबीबगंज एक्सप्रेस में ही यह सेवाएं शुरू हो जाएंगी, जबकि मुंबई से दर्जनों ट्रेनें दूसरे राज्यों को हर दिन जाती हैं.

Tags: Indian Railways, Irctc, Northern Railways, Railway News



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments