Wednesday, October 5, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओ7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार देगी एक और तोहफा,...

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार देगी एक और तोहफा, डीए के बाद अब ये भत्ता भी बढ़ेगा


नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में अभी हाल ही में बढ़ोतरी की थी. डीए (DA) को 3 फीसदी बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है. अब केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को जल्द ही एक और तोहफा दे सकती है. यानी उनके वेतन में और इजाफा किया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार की तरफ से इसी महीने कर्मचारियों को वेतन बढ़ोतरी का तोहफा दिए जाने की उम्मीद है. महंगाई भत्ते के बाद अब हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) समेत अन्य भत्तों को बढ़ाने का फैसला सरकार जल्दी ही कर सकती है.

एचआरए में वृद्धि की उम्मीद
डीए बढ़ने के बाद एचआरए में भी बढ़ोतरी की उम्मीद बढ़ गई है. इससे पहले एचआरए में पिछले साल जुलाई में बढ़ोतरी हुई थी. तब डीए को भी 25 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया था. अब जब डीए बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है एचआरए में भी संशोधन हो सकता है.

ये भी पढ़ें- हाईवे, एक्सप्रेस-वे पर जितने किलोमीटर चलेंगे उतना ही लगेगा टोल, खत्म होगा FASTag सिस्टम

कितना बढ़ने की है उम्मीद
सरकारी कर्मचारियों के लिए एचआरए उस शहर की श्रेणी से निर्धारित होता है जहां वे काम करते हैं. शहरों के लिए X, Y और Z तीन श्रेणियां हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि X श्रेणी के शहरों में रहने या काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के एचआरए (HRA) में डीए की तरह ही 3 फीसदी तक की वृद्धि संभावित है. फिलहाल इन शहरों के कर्मचारियों को मूल वेतन का 27 फीसदी एचआरए मिलता है.

ये भी पढ़ें- 10 लाख रुपये तक सालाना कमाई पर नहीं देना होगा इनकम टैक्स, ऐसे करें पूरी प्लानिंग

Y श्रेणी के शहरों के लिए यह बढ़ोतरी 2 फीसदी संभव है. इन इलाकों में काम करने वाले कर्मचारियों को 18-20 फीसदी एचआरए मिलता है. Z श्रेणी के शहरों के लिए 1 फीसदी एचआरए बढ़ाई जा सकती है. यहां के लिए अभी 9-10 फीसदी की दर से एचआरए दिया जाता है.

Tags: Dearness allowance, Government Employees, Modi Govt, Narendra Modi Govt



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments