Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओIndian Railways: अवैध ट‍िकट बुक‍िंग करने वाले दलालों पर RPF की बड़ी...

Indian Railways: अवैध ट‍िकट बुक‍िंग करने वाले दलालों पर RPF की बड़ी कार्रवाई, इतने लाख के रेल ट‍िकट बरामद


नई द‍िल्‍ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से जहां रेलयात्र‍ियों को ज्‍यादा से ज्‍यादा सुव‍िधा देने के ल‍िए लगातार प्रयास क‍िए जाते हैं. वहीं, ब‍िना ट‍िकट यात्रा करने वालों के साथ-साथ ट‍िकट दलालों पर श‍िकंजा भी कसा जाता रहा है. रेलवे की ओर सभी जोनों के ड‍िव‍िजनों में समय-समय पर बेट‍िकट यात्रा करने और ट‍िकट की दलाली करने वालों की धरपकड़ के ल‍िए बड़े स्‍पेशल चेक‍िंग अभ‍ियान (Special Checking Drive) भी चलाए जाते हैं.

इस दिशा में उत्‍तर पश्‍च‍िम रेलवे (North Western Railway) ने भी ट‍िकट की दलाली करने वालों के ख‍िलाफ स्‍पेशल ड्राइव (Special Drive) चलाया है. मार्च माह में आरपीएफ (RPF) ने 51 रेल ट‍िकट दलालों को ग‍िरफ्तार क‍िया है.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: यात्रीगण ध्‍यान दें, कहीं इन ट्रेनों से तो नहीं बना रहे सफर का प्‍लान, रेलवे ने कैंस‍िल कर दी ये ट्रेनें, फटाफट चेक करें ल‍िस्‍ट

उत्तर पश्चिम रेलवे (NWR) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार रेल सुरक्षा बल (RPF) द्वारा चलाए जा रहे इस विशेष अभियान में मार्च माह में गिरफ्तार किए गए 51 दलालों से 12 लाख से अधिक कीमत के 973 रेल टिकट बरामद किए गए. साथ ही रेल टिकट बनाने के लिए उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर, प्रिंटर एवं मोबाइल आदि को भी जब्त किया गया. रेलवे सुरक्षा बल की इस कार्रवाई से रेल टिकटों की अवैध बुकिंग करने वालों में हड़कंप मचा हुआ है.

कैप्टन शशि किरण ने बताया कि आगामी ग्रीष्मावकाश एवं छुट्टियों में भीड़ को देखते हुए इस तरह के अभियान चलाए जाते रहेंगे. रेल यात्रियों से अपील है कि रेल टिकट बुकिंग खिड़की, अधिकृत वेबसाइट एवं अधिकृत एजेंटो से ही खरीदें. दलालों के झांसे में ना आए. टिकट राशि से अधिक धनराशि की मांग करने पर तुरंत हेल्पलाइन नंबर 139 पर शिकायत करें.

Tags: Indian Railways, Irctc, North Western Railway, Railway News, Train ticket



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments