Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओनरेला तक दौड़ेगी मेट्रो, DDA ने डीएमआरसी को दिए 130 करोड़, जानिए...

नरेला तक दौड़ेगी मेट्रो, DDA ने डीएमआरसी को दिए 130 करोड़, जानिए कहां से निकलेगी नई लाइन


नई दिल्‍ली. दिल्‍ली विकास प्राधिकरण (DDA) नरेला को जल्‍द से जल्‍द मेट्रो रेल से जोड़ना चाहता है. वह ऐसा इसलिए करना चाहता है, क्‍योंकि नरेला में स्थित उसके कई प्रोजेक्‍ट्स को खरीददार नहीं मिल रहे हैं. लोगों की इन प्रोजेक्‍ट्स में कम दिलचस्‍पी का कारण नरेला की दिल्‍ली के अन्‍य भागों के साथ मेट्रो रेल के माध्‍यम से कनेक्टिविटी न होना है.

इसी को देखते हुए नरेला में नई लाइन के निर्माण में तेजी लाने के के लिए दिल्‍ली विकास प्राधिकरण ने दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) को 130 करोड़ रुपये जारी किए हैं. नरेला तक मेट्रो लाइन बिछाने का काम दिल्‍ली मेट्रो के चौथे चरण के तहत होगा. चौथे चरण के ही एक भाग के रूप में दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने रिठाला से नरेला तक 23 किलोमीटर लंबे मेट्रोलाइट कॉरिडोर बनाने की योजना बनाई है.

ये भी पढ़ें : IRCTC Tour Package : कम पैसे में हिमालय की हरी-भरी वादियों का उठाएं लुत्फ, आईआरसीटीसी लाया शानदार पैकेज

फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डीडीए चाहता है कि नरेला तक मेट्रो रेल लाइन बिछाने के काम में तेजी आए और यह जल्‍द पूरा हो. डीडीए राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में जो 3 सब सिटी प्रोजेक्‍ट लाना चाहता है, उसमें से एक प्रोजेक्‍ट नरेला में भी होगा. इसलिए डीडीए चाहता है कि नरेला में मेट्रो परिवहन सुविधाएं हों, ताकि उसे अपने प्रोजेक्‍ट में घर बेचने में आसानी हो. एक रिपोर्ट के अनुसार नरेला क्षेत्र में ही करीब 25,000 फ्लैट बन रहे हैं.

यहां से गुजरेगी नई लाइन
दिल्‍ली मेट्रो सेक्‍टर 25, सेक्‍टर 26, सेक्‍टर 31, सेक्‍टर 32, रोहिणी के सेक्‍टर 36, पूठ कलां, बवाना इंडस्ट्रियल एरिया 1 और दो और नरेला से गुजरेगी. डीडीए दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर काम कर रही है, ताकि नरेला जैसे दूरदराज के क्षेत्र को जल्‍द मेट्रो सेवा से जोड़ा जा सके. इसके लिए कई बैठकें हो चुकी हैं. रिठाला-बवाना-नरेला रेल लाइन के बीच में कई हाउसिंग प्रोजेक्‍ट आ रहे हैं. इसलिए इसके रूट को फाइनल करने की कवायद युद्ध स्‍तर पर चल रही है.

ये भी पढ़ें : ई-केवाईसी नहीं करवा पाने वाले किसानों को मिलेगी या नहीं पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त?

नरेला सब-सिटी में डीडीए हाउसिंग स्‍कीम के तहत बनाए गए कई प्रोजेक्‍ट्स में खरीदारों की वैसी रुचि नहीं है, जैसी अन्‍य क्षेत्रों में बनाए गए प्रोजेक्‍ट्स में है. इसकी प्रमुख वजह नरेला को दिल्‍ली की अन्‍य जगहों से जोड़ने के लिए मेट्रो रेल के न होने को भी माना जा रहा है. रिठाला-नरेला मेट्रो लाइन बनने से नरेला से दिल्‍ली के अन्‍य स्‍थानों तक पहुंचना आसान होगा.

Tags: Delhi Metro, Delhi Metro News



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments