Sunday, October 2, 2022
The Funtoosh
Homeपैसा बनाओStock Market : निवेशकों की मुनाफावसूली ने कराया बाजार का नुकसान, बढ़त...

Stock Market : निवेशकों की मुनाफावसूली ने कराया बाजार का नुकसान, बढ़त पर खुलकर लाल निशान में पहुंचे सेंसेक्‍स-निफ्टी


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने मंगलवार को कारोबार की शुरुआत तो बढ़त के साथ की लेकिन निवेशक जल्‍द ही मुनाफावसूली पर उतर आए और दोनों ही एक्‍सचेंज लाल निशान पर आ गए.

सेंसेक्‍स ने सुबह 174 अंकों की ठीकठाक बढ़त के साथ 60,786 पर खुलकर ट्रेडिंग की शुरुआत की. इसी तरह, निफ्टी ने भी 28 अंकों की बढ़त बनाते हुए 18,081 पर कारोबार शुरू किया. हालांकि, निवेशक जल्‍द ही बिकवाली पर उतर आए जिससे दोनों ही एक्‍सचेंज पर गिरावट दिखने लगी. सुबह 9.26 बजे सेंसेक्‍स 102 अंकों के नुकसान के साथ 60,510 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 20 अंक लुढ़ककर 18,047 पर आ गया.

ये भी पढ़ें – हर चार साल में निवेशकों का पैसा दोगुना कर रहे हैं टाटा समूह के ये 3 शेयर, विस्तार से पढ़ें

HDFC बरकरार नहीं रख सकी तेजी
HDFC ने एक दिन पहले ही मर्जर की घोषणा की थी, जिसके बाद कंपनी के शेयरों में 15 फीसदी तक उछाल आया था. हालांकि, आज के कारोबार में यह बढ़त बरकरार नहीं रह सकी और इसके शेयरों में गिरावट आ गई. एक्‍सचेंज पर Adani Ports, NTPC, ONGC, Tata Motors और M&M के शेयरों का प्रदर्शन शानदार रहा, जिससे ये शेयर टॉप गेनर में आ गए.

दूसरी ओर, HDFC, Bajaj Finance, HDFC Bank, Kotak Mahindra Bank और UltraTech Cement के शेयरों में गिरावट दिखी और ये टॉप लूजर की श्रेणी में पहुंच गए. निफ्टी मिडकैप पर 0.70 फीसदी और स्‍मॉलकैप पर करीब 1 फीसदी की तेजी दिख रही है.

नई डील से गिरे एसबीआई कार्ड के शेयर
एसबीआई कार्ड ने नई डील के तहत अपने 3.33 करोड़ शेयर ट्रांसफर करने की बात कही है. इसके बाद कंपनी के शेयरों में आज 3 फीसदी की बड़ी गिरावट दिखी. हालांकि, बीएसई के 30 में से 16 शेयर आज ग्रीन निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं और बीएसई स्‍मॉलकैप ने भी 1 फीसदी की बढ़त बना रखी है.

ये भी पढ़ें – एचडीएफसी बैंक के शेयरों से कमाई का मौका, बढ़ेगा ईपीएस, ब्रोकरेज ने 2000 रुपए रखा टारगेट प्राइस

2021 में सेंसेक्‍स ने बनाया रिकॉर्ड
एक अनुमान के मुताबिक, शेयर बाजार के इतिहास में 2021 अब तक सबसे ज्‍यादा रिटर्न देने वाला रहा. बीते साल सेंसेक्‍स में करीब 10 हजार अंकों का इजाफा हुआ है. हालांकि, 2020 इस लिहाज से सबसे ज्‍यादा नुकसान कराने वाला रहा और महामारी के दबाव में सेंसेक्‍स करीब 50 फीसदी टूट गया था.

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख
एशिया के ज्‍यादातर बाजारों में मंगलवार को सुबह तेजी दिख रही है. सिंगापुर का एक स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.49 फीसदी और दूसरा 0.60 फीसदी की बढ़त पर कारोबार कर रहा. हालांकि, दक्षिण कोरिया के शेयर बाजार में 0.15 फीसदी और जापान के निक्‍केई स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.03 फीसदी की मामूली गिरावट दिख रही है. एक्‍सपर्ट का मानना है कि सिंगापुर एक्‍सचेंज पर होने वाली हलचल का भारतीय निवेशकों पर खासा असर दिखता है. ऐसे में आज भी बाजार शुरुआत से ही तेजी पकड़ सकता है.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments