Thursday, December 8, 2022
The Funtoosh
Homeहेल्थबारिश में भीगने के बाद साफ पानी से नहाना बेहद जरूरी, वरना...

बारिश में भीगने के बाद साफ पानी से नहाना बेहद जरूरी, वरना हो सकती हैं ये परेशानियां


हाइलाइट्स

भीगे कपड़े ज्यादा देर तक पहनने से फंगल इंफेक्शन हो सकता है.
इस मौसम में खुद को इंफेक्शन से बचाने के लिए सावधानी बरतें.

Health Tips: तमाम लोगों को बारिश में नहाना अच्छा लगता है. कुछ लोग ऑफिस से घर तक भीगते हुए आना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. बारिश का मौसम अपने साथ कुछ समस्याएं भी लेकर आता है, जिनसे बचने के लिए आपको सावधानी बरतने की जरूरत होती है. इस मौसम में खाने पीने से लेकर साफ सफाई का ख्याल रखना होता है. अगर आप हेल्थ एक्सपर्ट के कुछ सुझाव मानेंगे, तो इस मौसम का जमकर लुत्फ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः महिलाओं की लंबी जिंदगी का ‘सीक्रेट’ आया सामने ! आप भी करें फॉलो

बारिश में हो सकती हैं ये परेशानियां

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. संदीप बब्बर कहते हैं कि बरसात के मौसम में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है. साथ ही एनवायरनमेंट में नमी का स्तर बढ़ जाता है और लोगों को पसीना ज्यादा आता है. इसकी वजह से फंगल इन्फेक्शन, दाद, घमोरियों और एलर्जी की समस्या हो सकती है. अगर आप बारिश में भीग जाते हैं, तो पानी और धूल मिट्टी की वजह से स्किन गंदी हो जाती है. भीगने के बाद लंबे समय तक गीले कपड़े पहने रहते हैं, तो भी स्किन की समस्याएं हो सकती हैं. चेहरे पर धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन की वजह से मुहांसों की समस्या बढ़ सकती है. इसके अलावा हेयरफॉल भी बढ़ने लगता है.

परेशानियों से ऐसे करें बचाव
1. बारिश में भीगने के बाद जल्द से जल्द साफ पानी से नहाना चाहिए और अच्छी तरह शरीर को पोंछकर मॉइश्चराइजर लगा लेना चाहिए. इससे शरीर की नमी लॉक हो जाएगी और स्किन हेल्दी रहेगी.
2. बारिश के मौसम में नहाने से पहले आप शरीर पर ऑयल लगा लें, इससे आपकी स्किन ड्राई नहीं होगी. इसके अलावा शरीर को अच्छी तरह सुखाने के बाद ही कपड़े पहनें. इससे कोई परेशानी नहीं होगी.
3. मुंहासों की समस्या से निजात पाने के लिए आपको हर दिन चेहरे को साफ रखना होगा और दिन में दो या तीन बार फेस वॉश से धोना होगा. आप डॉक्टर की सुझाई हुई कोई क्रीम चेहरे पर लगा सकते हैं.
4. फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए आप एंटीफंगल क्रीम या एंटीफंगल डस्टिंग पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही हेयर फॉल से बचने के लिए आपको सप्ताह में दो बार अपने बालों की कोकोनट ऑयल से मसाज करानी होगी.

यह भी पढ़ेंः पुराने दोस्तों से मिलना मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद, आज ही करें गेट टुगेदर

Tags: Health, Lifestyle, Monsoon, Skin care



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments