Thursday, December 8, 2022
The Funtoosh
Homeहेल्थहेल्दी रहने के लिए खूब खाएं मौसमी फल, इन परेशानियों से मिलेगा...

हेल्दी रहने के लिए खूब खाएं मौसमी फल, इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा


Health Tips: मौसम में हो रहे बदलाव के दौरान लोगों को हेल्थ (Health) को लेकर काफी सावधान रहने की जरूरत होती है. इस समय बीमारियों से बचने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए. इतना ही नहीं बेहतर खान-पान और फलों का सेवन करने से आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं. इस मौसम में स्किन को लेकर भी सतर्क रहना चाहिए. आज आपको बताएंगे कि इस सीजन में अच्छी मात्रा में सीजनल और फ्रेश फल खाने से आप खुद को कैसे फिट और तंदुरुस्त रख सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः महिलाओं की लंबी जिंदगी का ‘सीक्रेट’ आया सामने ! आप भी करें फॉलो

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
फिजीशियन डॉ. वरुण चौधरी (MD, Medicine) के अनुसार हेल्दी रहने के लिए खाने और पानी का विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है. इस मौसम में हमेशा साफ पानी पीना चाहिए और खाने में भी स्वच्छता बरतनी चाहिए. उनके मुताबिक गंदगी की वजह से आप हेपेटाइटिस A, हेपेटाइटिस E, डायरिया और टाइफाइड की समस्याओं का शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा बार-बार भीगने से सर्दी और जुकाम जैसी समस्या भी हो सकती है. इसलिए इस मौसम में हेल्थ पर काफी फोकस करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः दुबले-पतले लोगों को Type 4 Diabetes का ज्यादा खतरा? अभी जान लीजिए

फल खाने से मजबूत होता है इम्यून सिस्टम
डॉ. वरुण चौधरी कहते हैं कि बारिश में कई जगह पानी दूषित हो जाता है और इसे पीने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं. इससे बचने के लिए आपको हमेशा साफ और फिल्टर्ड पानी पीना चाहिए. इसके अलावा डाइट में फाइबर, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर पदार्थ शामिल करने चाहिए. एक्सपर्ट के मुताबिक इस मौसम में सीजनल फल खाने से शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है. इन सभी फलों में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. खीरा खाने से डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है.

स्किन का ऐसे रखें ख्याल
गर्मी और बारिश के मौसम में स्किन को हेल्दी और चमकदार रखने के लिए आपको कम से कम 3 लीटर पानी हर दिन पीना चाहिए. आप विटामिन E से भरपूर फल खाएं और जूस पीएं. अगर आप डायबिटीज या अन्य किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो ऐसा करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए. स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए मॉइश्चराइजर यूज करना चाहिए.

Tags: Food, Health, Lifestyle, Monsoon



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
The Funtoosh

Most Popular

Recent Comments